राहुल गाँधी के मोदी सरकार पर गंभीर आरोप !

Font Size

” मोदी सरकार सत्ता के नशे में चूर है “

नई दिल्ली : सोमवार को एक बार फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर करारा हमला बोला है. उन्होंने गंभीर आरोप लगते हुए कहा है कि लोकतंत्र घने अंधकार के दौर से गुजर रहा है. मोदी सरकार सत्ता के नशे में चूर है. यह सरकार ऐसे लोगों का मुंह बंद करना चाहती है जो इनसे असहमति रखते हैं.

लोकतंत्र घने अंधकार के दौर में 

पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अनुपस्थिति में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पार्टी उपाध्यक्ष ने भाजपा सरकार पर ताबड़तोड़ आरोप लगाया . यह कहते हुए कि राष्ट्रीय सुरक्षा की आड़ में छुपकर, इन पर सवाल उठाने वाले लोगों को आंखें दिखाई जा रही हैं. उन्होंने यहाँ तक कहा की सरकार को जवाबदेह ठहराने के लिए विपक्ष को गिरफ्तार किया जा रहा है. बेहद कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि मौजूदा सरकार के तहत लोकतंत्र घने अंधकार के दौर से गुजर रहा है. सरकार द्वारा सरकारी ताकत का दुरूपयोग किया जा रहा है. लोगों की मूलभूत आजादी को दबाने के के भी प्रयास किए जा रहे हैं.

सवाल पूछे जाने से परेशानी

उन्होंने कहा कि लेकिन मोदी सरकार के इस व्यवहार से ऐसी खतरनाक साजिशों को परास्त करने की कांग्रेस की प्रतिबद्धता और मजबूत होगी.श्री गाँधी ने कहा कि इस सरकार को सवाल पूछे जाने से सर्वाधिक परेशानी होती है, क्योंकि उनके पास कोई जवाब नहीं हैं. हमें आगामी संसद सत्र में सरकार की विफलता को बेनकाब करना चाहिए.

 

लापरवाह सरकार

उल्लेखनीय है कि संसद का शीतकालीन सत्र 16 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. राहुल गांधी ने दावा किया कि हाल के माह में जवानों को दशकों में पहली बार सर्वाधिक बलिदान देना पड़ा है. उन्होंने आरोप लगाया की एक लापरवाह सरकार इसके बदले में क्रूरता के साथ उन्हें ओआरओपी से इंकार और विकलांगता पेंशन में कटौती से नवाज रही है.

ध्रुवीकरण अभियान की आशंका 

उन्होंने आगाह किया कि मोदी सरकार द्वारा जाति और धार्मिक मुद्दों को भुनाने के लिए मिथ्या प्रचार किया जा रहा है. उन्होंने ध्रुवीकरण अभियान चलाए जाने की आशंका व्यक्त की. गौरतलब है कि बैठक में उत्तर प्रदेश, पंजाब तथा कई अन्य राज्यों में आगामी विधान सभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की कार्ययोजना की रणनीति भी बनायी जाएगी।

दलितों के खिलाफ अत्याचार

राहुल गांधी ने साफ शब्दों में कहा कि आने वाले समय में राज्य चुनाव होने हैं और इसलिए आशंका प्रबल है कि मोदी सरकार मिथ्या प्रचार और ध्रुवीकरण अभियान छेड़ेगी. वे जाति और धर्म की कमजोर नसों को दबाने की कोशिश करेंगे. हमें इसका पूर्वानुमान लगाना है और ऐसी नापाक साजिशों को विफल करना है. मोदी सरकार के ‘गरीब विरोधी एजेंडे और अधूरे वादों को कांग्रेस द्वारा सफलतापूर्वक बेनकाब’ करने को रेखांकित करते हुए राहुल गांधी ने पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि वे सभी मोर्चे पर मोदी सरकार की व्यापक विफलता को उजागर करने के लिए संघर्ष जारी रखें. सरकार की कथित विफलता के संबंध में उन्होंने कहा कि दलितों के खिलाफ अत्याचार, बिना किसी रूकावट के जारी हैं और आदिवासियों के अधिकारों को लगातार रौंदा जा रहा है.

चुनिंदा कोरपोरेट को फायदा

राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया की इस सरकार द्वारा चुनिंदा कोरपोरेट को फायदा पहुंचाया जा रहा है, आम आदमी को नहीं. पढ़ा लिखा युवा भी बेरोजगारी का सामना कर रहा है. बैंक से कर्ज नहीं मिलने से छोटे उद्योग धंधे बंद हो रहे हैं. पिछले 20 महीनों में निर्यात में कमी आई है. कांग्रेस नेता ने किसानों की चर्चा करते हुए कहा कि आत्महत्याएं और किसानों की बेचैनी हैरान करने वाली हैं. सरकार आंकड़ों के पीछे अपनी विफलता छुपाने का प्रयास कर रही है .

संसद द्वारा पारित कानूनों की अनदेखी

राहुल गांधी ने भाजपा शासित राज्य की तथाकथित सक्रियता का जिक्र करते हुए कहा कि उन राज्यों में संसद द्वारा पारित कानूनों की अनदेखी हो रही है. उन्होंने इसे चिंतित करने वाला चलन करार दिया. उन्होंने कहा कि बेहद गरीबों को मनरेगा के तहत काम न दिया जाए इसके लिए मोदी सरकार अनौपचारिक माध्यमों से राज्यों के साथ सांठगांठ कर रही है. पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर संबंधी मुद्दों से निपटने में सरकार के रुख को उन्हूने अतिवादी कह कर संबोधित किया. राहुल गांधी के अनुसार कांग्रेस पार्टी इस साल इंदिरा गांधी का जन्म शती समारोह मनाएगी और इसके लिए मुख्य समिति और कई उप समितियों का गठन किया गया है .

You cannot copy content of this page