उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ की पूर्णाहुति

Font Size

सेक्टर 45 स्थित कन्हई में हुआ भव्य आयोजन 

केबिनेट मंत्री राव नरबीर थे मुख्य अतिथि chhth-puja-7-nov

गुरुग्राम : गुरुग्राम के सेक्टर 45 स्थित कन्हई मे छठ पूजा का श्रध्दा व उल्लास के साथ उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर समापन हो गया. लगातार तिन दिन तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बिहार व हरियाणा की मिली जुली सांस्कृतिक छटा का प्रदर्शन विभिन्न कलाकारों द्वारा किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के रूप में प्रदेश के लोक निर्माण व वन मंत्री मंत्री राव नरवीर सिंह पहुंचे जबकि विशिष्ट अतिथि जी एल शर्मा चेयरमैन, हरियाणा डेयरी विकास प्राधिकरण, विमल यादव निवर्तमान मेयर, गुडगाँव, व अनिल यादव शामिल हुए . ईलाके के कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे. छठ पूजा समिति के प्रबंधकर्ता व युवा समाजसेवी दीपक वर्मा ने केबिनेट मंत्री के समक्ष छठ पूजा के अवसर पर सरकारी सार्वजानिक अवकाश घोषित कराने की मांग की. मंत्री ने इस मांग को प्रदेश सरकार के सामने रखने का आश्वासन दिया.chhath-puja-7-nov-1-a

सोमवार सुवह से ही सेक्टर 45 स्थित कन्हई में छठ व्रतधारियों व श्रधालुओं का ताँता लगने लगा था. चारों ओर से लोगों का हुजूम छठ घाट की ओर उमड़ पड़ा. सभी तडके ही स्नान कर भगवान् सूर्य के उदय होने का इन्तजार कर रहे थे. और वह गह्दी भी आई जब सूर्यदेव की लालिमा दिखाई देने लगी और व्रती व सभी श्रधालुओं में अर्घ्य देने की होड़ लग गयी. सभी ने श्राद्ध भाव से पूजा की व अर्घ्य अर्पित किया.
इससे पूर्व परम्परा के अनुसार ६ नवम्बर को सायं डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया. इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण व वन मंत्री राव नरबीर ने लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यह पर्व हमें आशा व उम्मीद के साथ जीना सिखाता है. संसार में केवल के ही ऐसा पर्व है जब हम डूबते हुए सूर्य की भी आराधना करते हैं और फिर उगते सूर्य की आराधना के साथ नयी स्फूर्ति व शक्ति के साथ जीवन शुरू करते हैं.
उन्होंने कहा कि लोगों की भावना का सम्मान करते हुए प्रदेश के इतिहास में आज पहली बार छठ पूजा का पर्व सरकारी तौर पर मनाए जाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के खांडसा रोड़ स्थित एकलव्य मंदिर में इस बार पूर्वांचल से कलाकारों को बुलाया गया है जिसका सारा खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा.

chhath-puja-7-nov-3-a

उन्होंने कहा कि छठ पर्व सूर्य उपासना का पर्व है जिसे मूल रूप से पूर्वी भारत में मनाया जाता है लेकिन अब यह त्यौहार विश्वभर में प्रचलित हो गया है. यह पर्व साल में दो बार मनाया जाता है एक बार चैत्र में तथा दूसरी बार कार्तिक में. इस अवसर पर हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा ने भी उपस्थित लोगों को छठ पूजा के त्यौहार की शुभकामनाएं दी.
छठ पूजा आयोजन समिति के प्रबंध कर्ता दीपक वर्मा ने बताया कि शुक्रवार ४ नवम्बर से ही नहा-खा से छठ पूजा का आरम्भ शुरू हो गया तह. यह आयोजन तीन दिन तक हुआ. शनिवार के खरना पूजा से आरंभ होकर 6 नवम्बर सायं डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया जबकि 7 नवम्बर को सुवह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दे कर पर्व की पूर्णाहुति धूमधाम व उत्साह के साथ हुयी.

 

उन्होंने बताया हमारी समिति के सभी कार्यकर्त्ता यहाँ बड़े पैमाने पर आने वाले व्रती व श्रद्धालु की व्यवस्था जी जान से जुटे रहे. सेक्टर 45 स्थित कन्हई में छठ पूजा कार्यक्रम में संस्था के संरक्षक अध्यक्ष पी0 एन0 सिंह एवं रमन कुमार का निर्देशन मिलता रहा. साथ ही सेक्टर 45 कन्हई छठ पूजा समिति के सदस्यों में रमन कुमार, दीपक श्रीवास्तव, सुनील सिन्हा , रविन्दर पाण्डेय, शिव कुमार मिश्रा, परवीन कुमार , आर डी यादव ने इस आयोजन को भव्य, सफल बानने में भरपूर योगदान दिया.

You cannot copy content of this page