उपयुक्त ने एग्रीकल्चर टैक्नोलाॅजी मैनेजमेंट एजेंसी की बैठक में एक्शन प्लान तैयार करने पर दिया बल

Font Size

गुरूग्राम । गुरूग्राम के उपायुक्त एवं एग्रीकल्चर टैक्नोलाॅजी मैनेजमेंट एजेंसी(आत्मा) के अध्यक्ष अमित खत्री ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आत्मा की 8वीं गवर्निंग बाॅडी की बैठक की अध्यक्षता की और मौके पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में आत्मा के अध्यक्ष उपायुक्त तथा उपाध्यक्ष कृषि विभाग गुरूग्राम के उप निदेशक आत्मा राम के अलावा 15 अन्य विभागों के अधिकारी सदस्य के तौर पर उपस्थित थे। बैठक में उपायुक्त ने कृषि विभाग द्वारा वर्ष 2018-19 में करवाए गए कार्यों की समीक्षा की और वर्ष 2019-20 के एक्शन प्लाॅन को तैयार करने संबंधी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 2019-20 का एक्शन प्लाॅन सभी लाइन डिपार्टमेंटों की कार्यप्रणाली को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लाॅन ऐसा होना चाहिए जिसमें सभी विभागों की भागीदारी हो और उन्हें भी इसका लाभ मिले।
बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों द्वारा डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लाॅन बनाए जाने को लेकर सुझाव भी मांगे गए। इस अवसर पर कई विभाग प्रमुखों ने किसानों के लिए ट्रैनिंग सैशन लगवाने का सुझाव दिया। इसके अलावा, कैस्टर क्राॅप, फसल विविधीकरण तथा खेती की पैदावार को बढ़ाने के लिए भी सुझाव दिए गए। बैठक में पशुपालन विभाग की उप निदेशक डा. पुनीता ने मिल्क प्रोसेसिंग तथा पशु सखी की ट्रेनिंग करवाने का सुझाव दिया। उपायुक्त ने कहा कि अच्छे सुझावों पर विचार कर उन्हें जरूर अमल में लाया जाएगा।
बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम जिला में कपास की मंडी नही हैं जिसकी किसानों द्वारा लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि वे इस बारे में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों से बैठक करेंगे ताकि हैलीमंडी में कपास खरीद केन्द्र खोला जा सके।
इस अवसर पर पशुपालन विभाग की उप निदेशक डा. पुनीता, जिला मत्स्य अधिकारी धर्मेन्द्र सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *