मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका

Font Size

नई दिल्ली। मॉनसून ने 1 हफ्ते की देरी के बाद शनिवार को केरल तट पर दस्‍तक दे दी, जिसके बाद केरल के तटीय इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है, केरल से आगे बढ़कर अब मॉनसून दूसरे शहरों की ओर बढ़ रहा है, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी कल झमाझम बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है, हालांकि अभी वहां मॉनसून 14-15 के बीच में पहुंचेगा, जबकि ओडिशा में मॉनसून लेट है।

केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने के बाद लगातार भारी बारिश हो रही है। अब भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तटीय इलाकों में खराब मौसम और तेज बारिश की आशंका के चलते 13 जून तक मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने कहा है कि निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र और पूर्व-मध्य अरब सागर पर चक्रवात के प्रभाव में बना हुआ है। जिसके चलते 12 जून को उत्तरी मलप्पुरम और कोझीकोड में कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की आशंका है।

मॉनसून से पहले कई राज्यों में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रविवार को महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई लेकिन यूपी-बिहार के लोग अभी भी गर्मी से त्रस्त हैं और आकाश की ओर टकटकी लगाकर केवल बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

You cannot copy content of this page