मारुति कर्मियों ने पर्यावरण दिवस पर “एक व्यक्ति एक पेड़” के सिद्धांत पर चलने की शपथ ली, सैकड़ों पौधे लगाए

Font Size

मारुति कर्मियों ने पर्यावरण दिवस पर "एक व्यक्ति एक पेड़" के सिद्धांत पर चलने की शपथ ली, सैकड़ों पौधे लगाए 2

मारुति उद्योग कामगार यूनियन की पर्यावरण संतुलन के लिए खास पहल

गुरुग्राम। सेक्टर 18 में स्थित पालम-गुरुग्राम रोड पर बुधवार को पर्यावरण दिवस के मौके पर मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने अपने कर्मियों के साथ मिलकर पौधरोपण किया। मारुति उद्योग कामगार यूनियन के महासचिव कुलदीप जांघू ने बताया कि हमारे साथियों ने सड़क के किनारे नीम, बरगद, पिल्सन, अशोक आदि के छायादार दर्जनों पौधे लगाए। पौधों को पानी देकर उनकी सुरक्षा के लिए बाड़ भी लगाई। उन्होंने कहा कि मारुति यूनियन के सभी सदस्य पर्यावरण संतुलन के लिए एक व्यक्ति एक पेड़ के सिद्धांत पर विश्वास करते हैं और हर वर्ष इस पर अमल करने की शपथ लेते हैं।

श्रमिक नेता कुलदीप जांघू ने कहा कि जून के महीने में प्रचंड गर्मी होती है, ऐसे में हर प्राणी छाया की तलाश करता है, हमें व समस्त जीव-जंतुओं को छाया तभी मिलेगी, जब हम हर व्यक्ति जिम्मेदारी के साथ पौधरोपण कर बड़े होने तक उसका पूरी तरह से अपने बच्चों की तरह पालन-पोषण करे।

मारुति कर्मियों ने पर्यावरण दिवस पर "एक व्यक्ति एक पेड़" के सिद्धांत पर चलने की शपथ ली, सैकड़ों पौधे लगाए 3

इससे ही पर्यावरण सुरक्षित रह सकता है और तभी पर्यावरण दिवस मनाने की सार्थकता है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सभी सरकारी, सामाजिक और व्यावसायिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने उसकी देखरेख करने का प्रण लेना चाहिए। एक व्यक्ति एक पेड़ के सिद्धांत को अपनाते हुए अपने देश को पर्यावरण प्रदूषण व असंतुलन की भीषण समस्या से निजात दिलाने की शपथ लेकर हमें आने वाली पीढ़ी को एक संतुलित वातावरण मुहैया कराने की जिम्मेदारी निभानी होगी। उससे हमारा वर्तमान और भविष्य दोनों संरक्षित होगा।

इस अवसर पर ओम्कारेश्वर, सचिन, पंकज, नरेंद्र, ललित, सूर्यप्रकाश, पवन, जोयन्तो, आशीष, आनंदो आदि ने पौधरोपण किया।

You cannot copy content of this page