गुरुग्राम एवं बादशाहपुर के विभिन्न मुद्दों का समाधान होगा प्राथमिकता के आधार पर : कैप्टन अजय

Font Size
कांग्रेस प्रत्याशी ने गांव डुंडाहेडा, चौमा, वजीराबाद, सरहौल, गुडग़ांव गांव, भीम नगर अर्जन नगर सहित गुडग़ांव नगर निगम क्षेत्र का दौरा किया

गुडग़ांव। गुडग़ांव लोकसभा से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा कि गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में पिछले दिनों चुनाव प्रचार के दौरान गुरुग्राम एवं बादशाहपुर से विभिन्न मुद्दें जनता ने मेरे समक्ष उठाए, यदि जनता ने मुझे मौका दिया तो इन मुद्दों पर सकारात्मक दिशा में काम करते हुए प्राथमिकता पर इनका समाधान कराया जाएगा। कैप्टन अजय सिंह यादव आज चुनाव प्रचार के दौरान गुडग़ांव और विधानसभा में थे। इस दौरान उन्होंने गांव डुंडाहेडा, चौमा, वजीराबाद, सरहौल, गुडग़ांव गांव, भीम नगर अर्जन नगर सहित गुडग़ांव नगर निगम क्षेत्र का दौरा किया। यहां पंहूचने पर कैप्टन अजय सिंह का जोरदार स्वागत हुआ।

कैप्टन अजय सिंह यादव का कहना हैं कि आज गुरुग्राम मे दर्जनो समस्याए ऐसी है जिन पर प्राथमिकता के साथ काम करने की जरुरत हैं। भाजपा के पिछ्ले 5 साल के कार्यकाल मे शहर विकास के मामले मे पिछड चुका हैं। शहर मे कई ऐसे ज्वलंत मुद्दे हैं जिन्हे नजर अन्दाज किया गया हैं।
कैप्टन ने इन मुद्दो पर बात करते हुए बताया कि गुरूग्राम में शिक्षा के क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए मेडीकल कॉलेज की स्थापना, सरकारी स्कूलों का जीर्णोद्वार समेत सरकारी अस्पतालों की हालत सुधारने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) का बिना वित्तीय सहयोग दिखावें मात्र गठन किया गया। इसको सशक्त बनाने के लिए आर्थिक अधिकार दिलवाया जाएगा। हरियाणा रियल एस्टेट रेगूलेटरी अथॉरिटी को भी मजबूत करने की दिशा में सख्त कदम उठाये जाएंगे।
इसके अलावा शहर का बडा मुद्दा
900 मीटर क्षेत्र का समाधान जो कि गुरुग्राम की पुरानी समस्या है। इस समस्या के समाधान के लिए मै प्राथमिकता के तौर पर केन्द्र से आग्रह कर उच्च न्यायालय में हलफनामा दायर कर जल्द से जल्द 300 मीटर इलाके के लोगों को मुआवजा दिलवाने का प्रयास करूंगा और शेष इलाकों में बुनियादी सुविधाएं दिलवाने पर जोर रहेगा।
विश्व में सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार गुरूग्राम शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए गंभीरता से काम करने की जरूरत है। जिसमें मेरे द्वारा शहर की हर प्रकार की ग्रीन बेल्ट का रख.रखाव, सडक के दोनो तरफ पेवमेंट, प्लास्टिक पर नियन्त्रण, खुले में कचरा डालने पर रोक, कूडे के खत्तों को बंद करवाना, एक्सप्रेस.वे एवं मुख्य सडकों की मैकेनिकल तरीके से सफाई, साइकल ट्रैक बनवाना, पौधारोपण पर जोर, शहर में निर्माणधीन साइटों पर एनजीटी के नियमों को सख्ती से लागू करानाए ऑफिसो में साइकिल इस्तेमाल को प्रमोट करने के लिए इन्सेंटिव देने की शुरूआत जैसे मुख्य कदम उठाये जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि ड्रेन के आस-पास 5600 एकड बंजर जमीन के समाधान पर भी लोग लगातर आंदोलन कर रहे हैं। इसके स्थायी समाधान के लिए हरियाणा सरकार से अलग से ड्रेन बनवाने का प्रस्ताव रखा जाएगा और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनवाया जाएगा। ड्रेन के आस-पास लगती सैंकडों एकड, जमीन को खेती योग्य बनाने के लिए पुरजोर प्रयास किए जाएंगे।
गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक बनाने की भी पुरानी मांग हैं। आज गुरुग्राम एक मिलिनियम सिटी के तौर पर विश्व प्रसिद्व है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि यहां का रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय होना चाहिए। इसके लिए मैं रेलवे मंत्रालय के साथ समन्वय कर इसे आधुनिक स्तर पर समयबद्व तरीके से जल्द से जल्द विकसित कराने का पूरा प्रयास करूंगा।
खेडकी दौला टोल हटाने पर कैप्टन ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि खेडकी दौला टोल मानेसर औद्योगिक क्षेत्र के विकास में एक बडी बाधा है और इसे हटाने के लिए गुरुग्राम शहर के लोग लंबे समय से मांग कर रहे है। मैं आपकों बताना चाहता हूं कि दिल्ली.गुरुग्राम बार्डर पर स्थित सिरहौल टोल प्लाजा भी हमारी ही सरकार के समय में हटाया गया था। अब इस टोल के पैसे पूरे हो चुके है और यह नगर निगम की सीमा में भी है। यदि जनता ने मुझे मौका दिया तो खेडकी दौला टोल हटवाना भी मेरी प्राथमिकताओं में शामिल रहेगा।
रोजगार पैदा करने पर कैप्टन ने अपने विचार रखते हैं कहा कि इस बार युवाओं को रोजगार देना कांग्रेस पार्टी का मुख्य एजेंडा रहेगा। पार्टी सुप्रीमों श्री राहुल गांधी भी इस एजेंडे पर पूरी तरह से गंभीर है। इसके लिए पूरा रूट मेप तैयार करणबद्व तरीके से रोजगार मुहैया कराने के लिए जमीनी स्तर पर काम किया जाएगा। सरकारी स्तर पर प्रयास के अलावा गुरूग्राम में छोटे.बडे उद्योग स्थापित करवाने पर जोर दिया जाएगा ताकि युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा किया जा सके। सन 1980 के दशक में कांग्रेस सरकार के प्रयासों से गुुरूग्राम में मारूति कंपनी को स्थापित कराया गया जिसने गुरूग्राम को आज एक विश्व स्तर पर नई पहचान दी। इसके अलावा सरकार में हजारों की संख्या में खाली पडे स्वीकृत पदों को भरने का काम भी किया जाएगा। गुरूग्राम की मंहगाई को देखते हुए न्यूनतम वेतन को बढाया जाएगा।
मेट्रो विस्तार की हमेशा कांग्रेस सरकार समर्थक रही है। मेट्रो का विस्तार पब्लिक ट़ांस्पोर्ट को मजबूत करने एवं प्रदूषण को कम करने की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि दिल्ली मेट्रों को गुरुग्राम से जोडना, पहले फेज में साइबर सिटी में रैपिड मेट्रों, इसके बाद सेक्टर.56 तक रैपिड मेट्रो का विस्तार, यह सब हमारे सरकार के कार्यकाल में ही हुआ था। मेरे वित्तीय एवं वन मंत्री रहते हुए प्रोजेक्ट की वित एवं पर्यावरण मंजूरी भी बिना देरी के हुई थी। यदि जनता ने मौका दिया तो पुराने गुरुग्राम को मेट्रों से जोडऩे की तुरन्त प्रभाव से डीपीआर तैयार कर काम शुरू कराया जाएगा।
नगर निगम में मेयर पार्षदो को शक्तियां प्रदान करने के लिए 73.74वें संशोधन को मंजूरी
देने केएमैं पूरे हक में हूं कि नगर निगम के मेयरए पार्षद समेत सदन को पूरी शक्तियां मिलनी चाहिए। यूपी एवं राजस्थान की तर्ज पर नगर निगम के मामले में 73.74वें संशोधन की मंजूरी के लिए मेरि तरफ से पूरी वकालत की जाएगी।
कांग्रेस के कार्यकाल में ही बिनौला स्थित डिफेंस यूनिवर्सिटी के निर्माण की मंजूरी मिली थी। इस प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारना मेरी प्राथमिकताओं में शामिल रहेगा और कांकरौला यूनिवर्सिटी को भी विकसित करने के लिए सही दिशा में काम किया जाएगा।
अरावली बचाना और प्रदूषण मुक्त गुरुग्राम, शहर का सबसे मुख्य और गम्भीर मुद्दा हैं जो सीधा तरह लोगो से जुडा हुआ हैं।
2004 में कांग्रेस सरकार के आने से पहले अरावली की काफी भयावह स्थिति थी। 2004 से 2014 के कांग्रेस कार्यकाल में मेरे वन मंत्री रहते हुए अरावली को हरा.भरा बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए। पीएलपीए ;पंजाब भूमि संरक्षण अधिनियमद्ध में बदलाव के हम सख्त खिलाफ है। यदि जनता ने मुझे मौका दिया तो मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि इसमें कोई भी ऐसा संशोधन न हो जिससे अरावली को नुकसान हो।
लगातार गुरुग्राम के फैलते दायरे और विभिन्न समुदाय के लोगो के यहा रहने से ऑडीटोरियम की सख्त जरुरत हैं।
शहर के अलग.अलग हिस्सों में सभी ऑडीटोरियमस का निर्माण आधुनिक सुख.सुविधाओं के साथ करवाया जाएगा और शहर के सभी सामुदायिक भवनों का जीर्णोद्वार भी कराया जाएगा।
गुरूग्राम की भवानी इन्कलेव मुद्दे पर कैप्टन ने लोगो को आश्वासन देते हुए कहा कि कालोनी में जो लोग मकानों से बेघर हुए हैए उन्हें शीघ्र अतिशीघ्र मुआवजा दिलाया जाएगा।
शीतला माता मंदिर से लाखों लोगों की आस्थाएं जुडी है और यह गुुरूग्राम की धरोहर है। मेरा प्रयास रहेगा कि यहां पर जल्द से जल्द भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाए।
वही पिछले पांच साल में गुरुग्राम शहर इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में पिछड चुका है और गुरुग्राम के दायरे के चलते योजना और प्लानिंग की जरूरत है। शहर के एक्सटरनल और इन्टरनल इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए सुनियोजित तरीके से कार्य किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: