कंप्यूटर से किया निर्धारित, किस विधानसभा में जाएंगी कौन सी ईवीएम व वीवीपैट

Font Size
-उपायुक्त की देखरेख व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुई ईवीएम मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन प्रक्रिया
गुरूग्राम । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री की देखरेख में आज उनके कार्यालय में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कंप्यूटरीकृत प्रणाली से ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी की गई।
उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि रेंडमाइजेशन प्रक्रिया चुनाव प्रक्रिया का एक अहम् हिस्सा है जिसके तहत निष्पक्ष ढंग से कंप्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से मशीनों का चयन किया जाता हैं। लोकसभा चुनाव के लिए 10 प्रतिशत मशीनों को रिजर्व में रखा जाता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के पास 1877 बैलेट युनिट तथा 1459 वीवीपैट उपलब्ध है। जिला में 1113 मतदान केन्द्र है। रेंडमाइजेशन के दौरान मशीनों की विधानसभा अनुसार सूची तैयार की गई।
उपायुक्त ने राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों से कहा कि यदि उन्हें चुनाव संबंधी किसी प्रकार का संशय हो तो वे समय रहते अपने संशय दूर कर लें। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीनों के पहले रेंडमाइजेशन में कंप्यूटीकृत आधारित प्रणाली से पारदर्शी तरीके से यह तय किया जाता है कि कौन सी ईवीएम मशीन किस विधानसभा क्षेत्र में भेजी जाएंगी। इन मशीनों का दूसरा रेंडमाइजेशन राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त आब्र्जवरों की उपस्थिति में किया जाएगा। दूसरे रेंडमाइजेशन के दौरान मशीनों को किस बूथ पर जाना है, उसका निर्धारण होगा।
उन्होंने बताया कि जिला के सोहना विधानसभा क्षेत्र में 230 पोलिंग बूथ, गुड़गांव विधानसभा में 311, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 331, पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 241, बावल विधानसभा क्षेत्र में 257, रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र में 248 तथा नूंह विधानसभा क्षेत्र में 191 बूथ, फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र में 242 बूथ तथा पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में 194 बूथ हैं।
उपायुक्त ने बताया कि ईवीएम मशीनों को विधानसभा या बूथ अलॉट करने के कार्य में निष्पक्षता व पारदर्शिता के लिए यह प्रक्रिया राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में की जाती है। रेंडमाइजेशन में किस विधानसभा क्षेत्र के लिए किस नंबर की बैलेट यूनिट , कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट मशीन का निर्धारण हुआ है , इसकी प्रिंट कॉपी सभी राजनीतिक दलों को दी गई। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूरी तरह से निष्पक्ष, स्वतंत्र व पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए कटिबद्ध है। इस कार्य के लिए उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से भी सहयोग का आह्वान किया।
गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के लिए आब्र्जवर नियुक्त
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव आब्र्जवर भी नियुक्त कर दिए गए हैं। गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के लिए जरनल आब्र्जवर मनमीत नंदा तथा एक एक्सपेंडिचर आब्र्जवर नीरज कुमार नियुक्त किये जा चुके हैं। गुरूग्राम जिला में 16 अप्रैल के बाद आब्र्जवर पहुंच जाएंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, सोहना की एसडीएम चिनार चहल , पटौदी के एसडीएम प्रदीप अहलावत, गुड़गांव उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र कुमार सहित भाजपा से प्रतीक व याद राम जोया, आईएनएलडी से राहुत भारद्वाज, कांगे्रेस से मनीष गौर, सीपीआई से मुरली कुमार, बीएसपी से मोहिन्दर सैन तथा बसपा से जिला अध्यक्ष महेन्द्र सिंह लहकरा व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन गुरुग्राम में

आगामी लोकसभा चुनावों में मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने को लेकर 30 मार्च को गुरूग्राम जिला के मानेसर स्थित एमेटी विश्वविद्यालय में प्रातः 11 बजे सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलैक्ट्राॅरल पार्टीसिपेशन प्रोग्राम(स्वीप) के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गुरूग्राम जिला में मतदाताओं विशेषकर लड़कियों व महिलाओं को जागरूक करने के स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां करवाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिला में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत काॅलेजों में नाटक प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेंकिंग, मतदान प्रक्रिया को लेकर कार्यक्रम आदि चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा, जिला में मतदाताओं को वोट बनवाने तथा मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से पब्लिसिटी वैन भी चलाई जा रही है। इसके अलावा, जिला में भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे- बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सरकारी इमारतों की बाहरी दिवारों तथा राजकीय विद्यालयों सहित विभिन्न स्थानों पर ग्रेफिटी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत दिवारों पर मतदाता जागरूक स्लोगन आदि लिखकर उन पर मतदाताओं के हाथ की छाप लगवाई जा रही है।

You cannot copy content of this page