पाकिस्तान ने घुटने टेके , कल रिहा होंगे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन, बाघा बॉर्डर से आएंगे स्वदेश

Font Size

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में इस बात की घोषणा की। खबर है कि विंग कमांडर अभिनन्दन को पाक में भरतीय उच्चायुक्त लेकर भारत आएंगे। उन्हें बाघा बॉर्डर के रास्ते लाया जाएगा। इस बात का संकेत पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में यह कह कर दिया है कि यह एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा हुआ है अब रियल प्रोजेक्ट करेंगे।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर तक पायलट अभिनंदन अपने देश वापस आ जायेगा।

इस खबर से देश में खुशी की लहर है। माना जा रहा कि भारत सरकार की बड़ी कूटनीतिक जीत है। पाकिस्तान ने भारत के आगे घुटने टेक दिया। एक तरफ भारतीय सेना का दबाव तो दूसरी तरफ विदेश मंत्रालय की मजबूत व प्रभवी कूटनीतिक कोशिश दोनों ने पाकिस्तान की सेना व सरकार को यह निर्णय लेने को मजबूर कर दिया कि वे भारत के पायलट को विना शर्त ससम्मान वापस लौटाए।

आज भरतीय विदेश सचिव ने दुनिया के 10 प्रमुख देशों के राजदूतों को स्थिति की जानकारी दी और भारत के पक्ष को रखा। संकेत है कि उन्हें भारत की ओर से यह बताया गया कि पाकिस्तान ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया और 20 फाइटर प्लेन भेज कर हमला करने की नाकाम कोशिश की। उन्हें यह भी बताया गया कि पाक के एक प्लेन को मार गिराया गया जिसका सबूत उसके मलबे के रूप में सामने आया है।

दूसरी तरफ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी देश बाहर कैम्प की हुई हैं। उन्होंने पहले चीन व रूस के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की और चीन को अब तक के स्टैंड को बदलने को मजबूर किया। रूस का साथ मिला जबकि अमेरिका पूरी तरह भारत के साथ खड़ा दिखा। अब इस्लामिक देशों के फोरम पर भी आज अपनी बात मजबूती से रखने वाली है।

कहा जा रहा है कि पायलट की वापसी में यूएस ने बड़ी भूमिका अदा की है।

अंततः पाक पीएम इमरान खान ने पाक संसद में ऐलान किया कि भारत के पायलट को वे शांति की पहल के रूप में वापस भेजेंगे। इस पर पाक संसद में सभी सांसदों ने मेजें थपथपाई । समझा जाता है कि पाक की संसद ने बड़ी राहत की सांस ली क्योंकि उन्हें लगता है कि इस कदम से भारत अब अगली कार्रवाई नहीं करेगा। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह एक पायलट प्रोजेक्ट था अब रियल प्रोजेक्ट देखने को मिलेगा।

You cannot copy content of this page