जनचेतना एवं ग्राम विकास समिति के निःशुल्क नेत्र जांच शिविर में 350 रोगियों ने उठाया लाभ

Font Size

फर्रुखनगर : बिना चिकित्सक की सलाह के कोई भी दवा लेना या आंखों में डालना हानि कारक है। आंखों में भूल कर भी कोई दवा लगातार नहीं डालनी चाहिए। विशेषकर एक बार खोली हुई आई ड्रोप का प्रयोग एक महीने के अंदर ही करे। मामूली अनदेखी सफेद व काला मोतिया बिंद को बढ़ावा दे सकती है।

यह बात नेत्र चिकित्सक डा. योगेंद्र कुमार सिंह ने फर्रुखनगर की सैनी चौपाल में बसंत पंचमी महोत्सव के अवसर पर बाबा गोपालदास साहिब तालिब ट्रस्ट द्वारा जन चेतना एंव ग्राम विकास समिति के संयोजन में इंदिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय गुरुग्राम के चिकित्सकों द्वारा आयोजित नि:शुल्क नेत्र जांच एंच ऑप्रेशन शिविर में बताई। उन्होंने कहा कि कामकाजी महिलाये छोटी मोटी बिमारियों को अनदेखा कर देती है। और जब वह बडे रोग का शिकार होता है तो उनके हाथ सिर्फ पश्चताव ही रहता है। इस प्रकार के कैम्प उनके लिए वरदान से कम नहीं है। उनकी घर बैठे ही आंखों व स्वास्थ्य का लाभ मिल जाता है। उन्होंने कहा कि रोगों से बचने के लिए मौसमी सब्जिया, फल , दाल हरी सब्जिया आदि पौष्टीक आहार का खाने में ज्यादा प्रयोग करे। उन्होंने बताया कि कैम्प के दौरान 5 मरीज काला मोतियाबंद , 80 मोतियाबिंद, ऐलर्जी के रोगी मिले वहीं बच्चों में 60 प्रतिशत नजर कमजोर के केस सामने आये। उन्होंने बताया कि कैम्प में 350 रोगियों ने जांच का लाभ उठाया 120 को चश्मे दिए गये, 200 रोगियों को दवाई , 18 महिला पुरुषों को आप्रेशन के लिए चयन किया गया।

इस अवसर पर जन चेतना एंव ग्राम विकास समिति के चेयरमैन चौधरी राजेंद्र सिंह , नगरपालिका के पार्षद मुरारी लाल सैनी, अधिवक्ता जितेंद्र सैनी, सैनी सभा के पूर्व प्रधान हुकम चंद सैनी, पूर्व पार्षद नीरू शर्मा, किशन लाल सैनी, राजेंद्र सैनी, सुभाष चंद, इकबाल सैनी, रमेश सैनी, प्रधान लालचंद सैनी, खजान सिंह सैनी, करण सिंह सैनी, सरोज शर्मा, उर्मिला शर्मा, लोकराम सैनी आदि मौजूद थे।

You cannot copy content of this page