मनोहर लाल ने वाईब्रेंट गुजरात वैश्चिक सम्मेलन में एचएसइपी की मोबाईल एप लांच की

Font Size

चंडीगढ़हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुजरात के गांधीनगर में वाईब्रेंट गुजरात वैश्चिक सम्मेलन-2019 में हरियाणा मंडप में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए उद्यमियों से अपील की कि वे हरियाणा प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए खुले मन से आएं उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से हर तरह से अनुकूल माहौल दिया जाएगा। इस तरह के सम्मेलनों में विभिन्न प्रांतो के अलग-अलग लोग अपनी-अपनी बातें रखते हैं, जिससे व्यापार के नए द्वार खुलते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर एचएसइपी की मोबाईल एप को भी लांच किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रांत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का 57 प्रतिशत भाग कवर करता है, यह प्रदेश आज के समय में व्यापार के लिए सर्वोत्तम है। प्रदेश के 13 जिले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आते हैं। वर्ष 2016 में आयोजित कार्यक्रम मेें 5 लाख 84 हजार करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे। जिनमें से करीब 3 लाख करोड़ के एमओयू पर जमीनी स्तर पर काम चल रहा है या ये पाईपलाईन में हैं।

उन्होंने कहा कि रेल, हवाई मार्गों के साथ-साथ सडक़ों की कनैक्टीविटी बेहतर रूप से नजर आती है। प्रदेश में 15 राष्ट्रीय राजमार्ग और 29 स्टेट हाईवे हैं। केएमपी के चारों ओर अढ़ाई लाख हैक्टेयर भूमि पर पंचग्राम के नाम से पांच बड़े शहर स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। आमजन की सुविधाओं के लिए प्रदेश के हर जिले, उपमंडल और तहसील स्तर पर सरल केन्द्रों की स्थापना की गई है। अंतोदय सरल केन्द्रों की भी स्थापना की जा रही है जहां योजनाओं की जानकारी भी मिल सकेगी। हर सरल केन्द्र पर हैल्प डैस्क की भी स्थापना की गई है। उद्यमियों की शिकायतों का निपटान करने के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हिसार एयरर्पोट को विकसित करने का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इज ऑफ डूईंग बिजनेस मेें हरियाणा तीसरे स्थान पर है। रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए स्किल डैवलैपमेंट विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। गुरूग्राम के समीप ही 1200 एकड़ में ग्लोबल सिटी भी स्थापित करने की योजना पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस दौरान विभिन्न उद्यमियों से सीधा संवाद भी किया और उनके सवालों के जवाब देकर उनकी शंकाओं को भी दूर किया।

कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने विभाग से जुड़ी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए उद्यमियों को विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई। होंडा उद्योग के निदेशक हरभजन सिंह व मुंजाल ऑटो के निदेशक अनुज मुंजाल ने प्रदेश सरकार द्वारा की गई आनलाईन पहल और केएमपी के समीप भविष्य में विस्तारीकरण की भी जमकर प्रशंसा कर और कहा कि इससे तरक्की के नये रास्ते खुलेंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के निदेशक अशोक सांगवान के साथ-साथ उद्योग जगत की विभिन्न हस्तियां भी उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: