उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने जमकर की हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की कार्यशैली की प्रशंसा

Font Size

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से भारत बना सामाजिक-आर्थिक रूप से सुदृढ़ : मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वाइब्रेंट गुजरात 2019 के समापन कार्यक्रम को किया संबोधित

चण्डीगढ़उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हरियाणा राज्य में विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व की प्रशंसा की।

एम. वेंकैया नायडू आज गुजरात की राजधानी गांधीनगर में चल रहे वाइब्रेंट गुजरात-2019 के समापन सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हरियाणा को देश के सर्वाधिक विकसित राज्यों में से एक राज्य बताते हुए इसका श्रेय प्रदेश की वर्तमान सरकार को दिया। सम्मेलन में गुजरात के राज्यपाल श्री ओ.पी. कोहली तथा गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी सहित केंद्र व राज्य सरकार के अनेक मंत्री भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन पर आधारित योजनाओं और कार्यक्रमों से भारत 21वीं सदी का शक्तिशाली देश बनकर उभरा है। उन्होंने मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आदि से देश को सामाजिक-आर्थिक दृष्टि से सुदृढ़ किया है।

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में पिछले चार वर्ष के दौरान औद्योगिक विकास की दिशा में अनेक सार्थक कदम उठाए गए हैं। उद्योगों से संबंधित 70 सेवाओं को सिंगल विंडो सिस्टम के तहत हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन नीति (एचईपीसी) के अंतर्गत निर्धारित समय सीमा के भीतर उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया के तहत हरियाणा सरकार ने चार नई नीतियां जोकि आईटी एंड ईएसडीएम, स्टार्टअप एंड एंटरप्रेन्योरशिप, कम्यूनिकेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर तथा साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी तैयार की हैं।

वाइब्रेंट गुजरात 2019 के मंच से निवेशकों को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य के सुदृढ़ तंत्र व निवेशकों के लिए अवसरों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए गुजरात सरकार को बधाई भी दी।

समापन कार्यक्रम में उपस्थित निवेशकों व अतिथिगण की उपस्थिति में मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि स्किल इंडिया के तहत एप्रेंटिसशिप एक्ट, 1961 को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए हरियाणा को चैंपियन ऑफ चेंज अवार्ड मिला है। प्रशिक्षण के साथ रोजगार देकर युवा वर्ग को सकारात्मक दिशा देने का यह एक बेहतर उदाहरण है। अंत्योदय सरल योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि हरियाणा के इस अनूठे प्रयोग से नागरिकों को एक छत के नीचे 485 सेवाएं व योजनाओं का फेसलैस, पेपरलैस व कैशलैस लाभ दिया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा को मिली सफलता के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत सर्वेक्षण (ग्रामीण ) में देश के छ: अग्रणी जिलों में हरियाणा के तीन जिले नामत: रेवाड़ी, गुरूग्राम व करनाल शामिल हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत भी हरियाणा में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। वर्ष 2011 की जनगणना के दौरान हरियाणा में लिंगानुपात की स्थिति 834 थी। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत उठाए गए कदमों से हरियाणा में लिंगानुपात की स्थिति में प्रभावी सुधार आया। जिसके चलते हरियाणा में इस समय लिंगानुपात 914 के स्तर पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रशंसा करते हुए हरियाणा देश के केरोसिन मुक्त राज्यों में शामिल है। इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करते हुए गरीब परिवारों को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: