गुरुग्राम नगर निगम गोपालकों को गौ देगा : स्वच्छ वार्ड को स्वच्छता शहरी पुरस्कार, वार्ड वाइज डीपीआर तैयार करने का प्रस्ताव लंबित रखा

Font Size

मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में हुई सदन की विशेष बैठक
– स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में सहयोग एवं भागीदारी का किया गया पार्षदों से आह्वान
– 4 जनवरी, 2019 से भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत
गुरूग्राम सहित देश के अन्य शहरों का किया जाएगा स्वच्छ सर्वेक्षण
– शहरों को स्वच्छता के हिसाब से मिलेगी रैंकिंग
गुरूग्राम, 27 दिसम्बर। नगर निगम कार्यालय में सदन की विशेष बैठक मेयर श्रीमती मधु आजाद की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में 4 जनवरी, 2019 से भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में सहयोग एवं भागीदारी करने का सभी पार्षदों से आह्वान किया गया। इसके साथ ही आमजन तक स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में जानकारी पहुंचाने और नागरिकों को जागरूक करने का आह्वान भी पार्षदों से किया।
बैठक में मुख्य रूप से 5 एजेंडे सदन के समक्ष रखे गए। इनमें शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा स्वर्ण जयन्ती स्वच्छता पुरस्कार योजना के बारे में बताया गया कि इसके तहत सभी 35 वार्डों में से सबसे स्वच्छ वार्ड को स्वच्छता शहरी पुरस्कार योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस पर निगम पार्षदों ने आश्वासन दिया कि वे अपने-अपने वार्ड को स्वच्छ वार्ड बनाने में अपना पूरा योगदान देंगे तथा नागरिकों को इस बारे में जागरूक करेंगे।
नगर निगम गुरूग्राम द्वारा संचालित कामधेनू व नन्दीधाम गौशालाओं में पशुओं की क्षमता अधिक होने के फलस्वरूप उन्हें गौ-सेवा संस्थाओं एवं पालकों को देने बारे सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हुआ। यहां यह कहा गया कि नगर निगम सीमा के बाहर के गांवों में स्थित गौ-पालकों को पशु दिए जाएं और उसके लिए नियम एवं शर्तें निर्धारित की जाएं। वार्ड वाईज डीपीआर तैयार करने के एजेंडे को लंबित रखा गया है।
स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के बारे में निगम पार्षदों से आह्वान किया गया कि वे गुरूग्राम को प्रथम लाने में तथा वार्ड निवासियों को जागरूक करने में सहयोग करें, वार्ड निवासियों को अपने घर में ही गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के लिए प्रेरित करें, सफाई से संबंधित शिकायत के लिए स्वच्छता एप डाऊनलोड करें तथा नागरिकों को भी डाऊनलोड करवाएं। नागरिकों को पॉलीथीन का प्रयोग ना करने के लिए जागरूक करें, वार्ड निवासियों को सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें तथा वार्ड की सफाई के प्रति नागरिकों को जागरूक करें। हम सभी के संयुक्त प्रयासों से ही हमारा शहर स्वच्छ बनेगा तथा स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर स्थान मिलेगा।
बैठक में बताया गया कि निगम पार्षद की अध्यक्षता में वार्ड कमेटियों का गठन किया गया है, इसलिए पार्षद अपने-अपने वार्ड से 10 व्यक्तियों के नाम इसमें शामिल करें। इसके अलावा, एरिया कमेटी और सब-एरिया कमेटी का गठन भी किया गया है। इन कमेटियों द्वारा किए जाने वाले कार्य तथा कौन इनमें शामिल हो सकता है, इस बारे में जानकारी दी गई।
बैठक में मेयर ने कहा कि सभी निगम पार्षद स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में गुरूग्राम को बेहतर स्वच्छता रैंकिंग में स्थान दिलवाने में पूर्ण सहयोग देंगे। इसके साथ ही नागरिकों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। निगम पार्षद आरएस राठी ने गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर शहर बनाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए, जिनका सभी पार्षदों ने स्वागत किया।
नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने निगम पार्षद से कहा कि वे अपने-अपने वार्ड की जिम्मेदारी लें और अपने वार्ड को स्वच्छता शहरी पुरस्कार योजना के तहत बैस्ट वार्ड बनाएं। इसके साथ ही नागरिकों को स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि केवल शहर को बेहतर बनाने का ही एजेंडा हम सभी का है और इसी को ध्यान में रखकर हमें संयुक्त रूप से प्रयास करना है।
बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर एवं निगम सचिव वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त मुकेश सोलंकी एवं रविन्द्र यादव एवं चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

ये पार्षद रहे उपस्थित : बैठक में निगम पार्षद रविन्द्र यादव, विरेन्द्र राज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिंह, दिनेश, योगेन्द्र सारवान, ब्रह्मप्रकाश यादव, संजय कुमार, सीमा पाहुजा, रजनी साहनी, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील कुमार, सुभाष फौजी, सुदेश रानी, हेमन्त कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा एवं आरएस राठी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page