सोहना ब्लॉक के 7 गांव गुड़गांव खण्ड में जोड़े गए

Font Size
गुरुग्राम, 27 दिसम्बर। गुरूग्राम जिला के सात गांवों को सोहना खण्ड से हटाकर गुरूग्राम खण्ड में जोड़ा गया है क्योंकि इनकी दूरी सोहना से ज्यादा है। इन सात गांवों के सोहना खण्ड से गुरूग्राम खण्ड में स्थानांतरण करने को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा मंजूरी दे दी गई है।
इस बारे में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि गुरूग्राम जिला के गांव मेदावास, पलड़ा, अकलीमपुर, टीकली, गैरतपुर बास, हसनपुर तथा सकतपुर वासियों की यह मांग थी कि उनके गांव को खण्ड सोहना से हटाकर खण्ड गुरूग्राम में जोड़ दिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग के अनुसार उन्होंने जिला प्रशासन से प्रस्ताव तैयार करवाकर राज्य सरकार को इन सात गांवों को सोहना खण्ड से गुरूग्राम खण्ड में स्थानांतरित करने प्रस्ताव भिजवाया और मुख्यमंत्री से इस मांग को पूरा करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने उनके आग्रह पर इन सातो गांवों को सोहना खण्ड से हटाकर गुरूग्राम खण्ड मंे जोड़ने को मंजूरी दे दी है और जल्द ही इस बारे मंे अधिसूचना जारी हो जाएगी। राव नरबीर सिंह ने कहा कि गांव मैदावास की दूरी सोहना से 17 किलोमीटर है जबकि गुरूग्राम से 10 किलोमीटर है।

इसी प्रकार, गांव पलड़ा सोहना से 16 किलोमीटर और गुरूग्राम से 12 किलोमीटर, गांव अकलीमपुर सोहना से 17 किलोमीटर जबकि गुरूग्राम से 5 किलोमीटर, गांव टीकली सोहना से 17 किलोमीटर जबकि गुरूग्राम से 5 किलोमीटर, गांव गैरतपुर बास सोहना से 30 किलोमीटर जबकि गुरूग्राम से 15 किलोमीटर, गांव हसनपुर सोहना से 22 किलोमीटर जबकि गुरूग्राम से 12 किलोमीटर और गांव सकतपुर सोहना से 23 किलोमीटर जबकि गुरूग्राम से 12 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

इस लिहाज से इन सात गांवों की गुरूग्राम की अपेक्षा सोहना से दूरी ज्यादा है, जिसे ध्यान में रखते हुए इन गांवों को गुरूग्राम खण्ड में जोड़ा गया है। इससे इन गांवांे के लोगों को लाभ होगा, उन्हें अपने रोजमर्रा के कार्यों के लिए खण्ड मुख्यालय पर जाने में कम समय लगेगा। इस स्थानांतरण के लिए संबंधित ग्राम पंचायतों ने भी ग्राम सभा मंे प्रस्ताव पारित करके दिया था।

You cannot copy content of this page