छठ पूजा की छुट्टी को लेकर एकजुट हुए श्रमिक

Font Size

  श्रमिक संगठनों की बैठक 

निजी उद्योगों व संस्थाओं में अवकाश देने की मांग

गुरुग्राम :  भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विभिन्नता व एकजुटता का संदेश पर्व-त्योहारों के माध्यम से युगों-यगों समाज को प्राप्त होता रहा है। भारतवासी अपने आराध्या के माध्यम से समाज की प्रगति-उन्नति व सर्वमंगल की कामना करते रहे हैं। हरियाणा की आर्थिक राजधानी और देश के प्रमुख औद्योगिक नगर गुरुग्राम (गुड़गांव) में बिहार व पूर्वी उप्र के कामगारों की संख्या लाखों में हैं। ऐसे में बिहार, झारखंड-पश्चिम बंगाल और पूर्वी उप्र के लाखों परिवार प्रकृति के सबसे शक्तिशाली और प्रत्यक्ष भगवान सूर्य की परंपरा व समृद्ध साधना से आबद्ध होकर छठपूजा करते हैं। इस पूजा का विस्तार अन्य प्रांतों में हुआ है।

बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं, जो पूजा तो नहीं कर पाते पर उसके प्रति श्रद्धानवत होते हैं। शहर में लाखों कामगार जो निजी उद्योगों और संस्थाओं में काम करते हैं, छठपूजा के पवित्र मौके पर संस्थानिक छुट्टी नहीं मिलने से इस पूजा से विलग हो जाते हैं। इसी मुद्दे को लेकर यहां सेक्टर 14 में हुडा पार्क में श्रमिक संगठनों और अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बैठक कर सरकार से मांग की है कि कम से कम निजी उद्योगों-संस्थाओं में भी अनिवार्यत: छठपूजा की शाम (प्रथम अर्घ्य) के मौके पर जरूर छुट्टी प्रदान की जाए।
बैठक में मारुति उद्योग कामगार यूनियन के महासचिव कुलदीप जांघू ने कहा कि पिछले साल ही हरियाणा सरकार ने छठपूजा पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की हुई है। लेकिन निजी संस्थानों में अभी तक अवकाश की घोषणा लागू नहीं की गई है। इससे लाखों की संख्या में ऐसे लोगों को वास्तव में छठपूजा पर अवकाश का लाभ नहीं मिल पा रहा है। एक प्रकार से देखें तो सरकारी छुट्टी भी बेमानी हो जाती है।
श्रमिक संगठनों का निवेदन है कि उद्योग इस बारे में सकारात्मक रूप से विचार करें और छठपूजा पर छुट्टी की घोषणा की जाए। बैठक में सभी श्रमिक संगठनों ने एक स्वर अवकाश की मांग का समर्थन किया।

 

बैठक में अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन, परवीन यादव, अध्यक्ष, पूर्वांचल एकता मंच सत्येंद्र सिंह, मुंजाल शोवा एम्प्लाइज, गुड़गांव के सुरेंद्र जांगड़ा, जेबीएमएल एम्प्लाइज यूनियन के खिलारे सिंह, एसकेएच एम्प्लाइज यूनियन से शिव कुमार, लुमैक्स एम्प्लाइज यूनियन से जसपाल राणा, सन वैक्यूम एम्प्लाइज यूनियन से डालेश, नापिनो ऑटो एम्प्लाइज यूनियन से प्रदीप मिश्रा, कपारो ऑटो मजदूर यूनियन से हरी प्रकाश, हरसूर्या मेडिकल एम्प्लाइज यूनियन से धनबीर सिंह, गारमेंट इंडस्ट्रीज कर्मचारी यूनियन अमरनाथ, सन स्टीयरिंग मजदूर यूनियन से राज कटोच, टालब्रुश श्रमिक यूनियन से धन सिंह आदि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page