गुरुग्राम को आवारा पशुओं से मुक्त कराने का अभियान जोरों पर, एएमसी वाई एस गुप्ता ने किया शहरी क्षेत्र का दौरा

Font Size

– निगम क्षेत्र को 25 दिसम्बर तक किया जाएगा सडक़ों पर घूमने वाले पशुओं से मुक्त

गुरूग्राम, 16 दिसम्बर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सडक़ों पर घूमने वाले पशुओं से निगम क्षेत्र को मुक्त करवाने के लिए चलाया जा रहा अभियान अब और भी तेज गति से चल रहा है। अभियान के तहत 25 दिसम्बर तक निगम क्षेत्र को सडक़ों पर घूमने वाले पशुओं से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। रविवार को एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने स्वयं अभियान का जायजा लिया तथा पशु पकड़ टीमों के साथ विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
टीमों द्वारा मदनपुरी रोड़, हरी नगर, धनवापुर रोड़, सैक्टर-4/7, रेलवे रोड़ सहित विभिन्न क्षेत्रों में सडक़ों पर खुले में घूमने वाले पशुओं को पकड़ा। अभियान के पिछले एक सप्ताह में शहर के विभिन्न स्थानों से ऐसे 140 पशुओं को पकड़ा गया है। नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान का असर अब शहर में दिखने लगा है। अभियान से उन पशु पालकों में हडक़ंप मचा हुआ है, जो अपने पशुओं को बाहर सडक़ों पर खुला छोड़ देते हैं। अब शहर की सडक़ों पर खुले में घूमने वाले पशुओं की संख्या लगातार कम हो रही है। अभियान की देखरेख की जिम्मेदारी वरिष्ठ सफाई निरीक्षक अंबिका प्रसाद संभाल रहे हैं। अभियान के दौरान पुलिस सब इंस्पैक्टर राजकुमार, सहायक सब इंस्पैक्टर जगबीर के नेतृत्व में महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मी टीमों के साथ रहते हैं, ताकि विरोध की स्थिति से निपटा जा सके।

अभियान में बाधा पहुंचाने वालों पर एफआईआर : नगर निगम द्वारा पशु पकड़ अभियान के दौरान कार्य में बाधा पहुंचाने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। नगर निगम की शिकायत पर सैक्टर-10 थाना में प्रिंस व विक्की पुत्र बिजेन्द्र निवासी रवि नगर डेयरी, रविन्द्र निवासी मोलाहेड़ा, धीरे निवासी नाथूपुर, महावीर प्रधान निवासी हरी नगर, जिले सिंह निवासी प्रताप नगर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। उक्त व्यक्ति पशु पकड़ अभियान के दौरान सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए मोटरसाईकिल नंबर एचआर-26-डीपी-7478, एचआर-26 बीजेड-5608, एचआर 26 डीएस-0825 तथा एचआर 72 बी-9315 से पशु पकड़ टीमों के साथ चलते थे तथा पशुओं को भगा देते थे। पुलिस ने धारा 186, 34, 353 के तहत मुकदमा नंबर 0647 दर्ज किया है।

डेयरी मालिकों पर कार्रवाई : नगर निगम द्वारा नेहरू लेन, प्रताप नगर, सैक्टर-4/7 चौक, हरीनगर, खांडसा और धनवापुर में ऐसे डेयरी मालिकों को चिन्हित किया गया है, जो पशुओं का गोबर इत्यादि सीवरों में डालते हैं तथा पीने के पानी का दुरूपयोग करते हुए पशुओं को नहलाते हैं। साथ ही सडक़ों को भी तोड़ रहे हैं। इससे एक ओर जहां शहर में गंदगी होती है, पेयजल का दुरूपयोग होता है, वहीं दूसरी ओर सडक़ें खराब होती है। ऐसे डेयरी मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पशु प्रेमी संस्थाएं ने किया अभियान का समर्थन : कई पशु प्रेमी संस्थाओं ने नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान का समर्थन किया है। साथ ही ऐसे डेयरी मालिकों के खिलाफ संस्थाओं द्वारा भी कार्रवाई की जाएगी, जो बेहद छोटी सी जगह में पशुओं को रखते हैं। इन डेयरी मालिकों के खिलाफ पशु अत्याचार अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

‘नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 25 दिसम्बर तक निगम क्षेत्र को सडक़ों पर खुले घूमने वाले पशुओं से मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित करके वृहद स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रों से एक सप्ताह में 140 पशुओं को पकड़ा गया है। अभियान के दौरान पुलिस बल की मौजूदगी रहती है, ताकि किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटा जा सके।’ –यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

‘नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ऐसे पशु पालकों को सख्त हिदायत दी गई हैं, जो अपने पशुओं को सडक़ों पर खुला छोड़ देते हैं। ऐसे पशु मालिकों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा तथा सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है। पुलिस आयुक्त के के राव अभियान में विशेष सहयोग रहे हैं तथा भारी पुलिस बल की तैनाती टीमों के साथ की गई है।’-वाईएस गुप्ता, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर, नगर निगम गुरूग्राम।

You cannot copy content of this page