स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में बेहतर रैंकिंग के लिए ए एम् सी वाईएस गुप्ता हुए सक्रीय

Font Size

–     सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
–    बैठक में यूनियन प्रतिनिधियों की मांगों पर किया गया विचार-विमर्श 
–    यूनियन प्रतिनिधियों ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में पूर्ण सहयोग देने का दिया आश्वासन

गुरूग्राम। एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने आज सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि सभी कर्मचारी स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में गुरूग्राम को बेहतर स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में अपना सहयोग करें। इसके लिए सभी कर्मचारी ड्यूटी के दौरान मास्क, दस्ताने, जूते और वर्दी अवश्य पहनें और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें।
    श्री गुप्ता ने उक्त बात वीरवार को नगर निगम कार्यालय में सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 4 जनवरी 2019 से गुरूग्राम सहित देश के अन्य शहरों का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा। सर्वेक्षण के दौरान बेहतर स्वच्छता रैंकिंग के लिए अंक मिलेंगे। सभी कर्मचारियों को चाहिए कि वे शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में अपना योगदान दें तथा कार्य के दौरान वर्दी, जूते, मास्क और दस्ताने अवश्य पहनें। उन्होंने कहा कि हमारे शहर को बेहतर रैंकिंग मिलेगी, तो उसका श्रेय सभी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सफाई के दौरान कर्मचारी पॉलीथीन और अन्य प्लास्टिक को अलग से रखें तथा उसे कलैक्शन सैंटर पर भिजवाएं। इससे एक ओर जहां हमारा शहर पॉलीथीन मुक्त होगा, वहीं दूसरी ओर कर्मचारी को इसका अलग से पैसा मिलेगा। 
    बैठक में सफाई कर्मचारियों द्वारा दिए गए मांग पत्र पर विचार-विर्मश करते हुए श्री गुप्ता ने बताया कि हाजरी स्थान, शौचालय और पानी की व्यवस्था करने बारे जल्द ही चीफ इंजीनियर से विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि शहर में कूड़ा डालने वाले स्थानों को जल्द ही बन्द किया जाना है और शहर के 10 स्थानों पर आधुनिक कचरा कलैक्शन सैंटरों का निर्माण होगा। इनमें से 3 स्थानों नामत: बेरी वाला बाग, पारस अस्पताल के सामने तथा अतुल कटारिया चौक पर कचरा कलैक्शन सैंटर बनाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि घर-घर से कचरा एकत्रित किया जाएगा तथा गलियों एवं सडक़ों के कचरे को उठाने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके तहत गलियों एवं सडक़ों का कचरा सीधे कचरा गाडिय़ों में ही डाला जाएगा। रिक्शा-रेहड़ी रिपेयरिंग के बारे में उन्होंने बताया कि यह कार्य शुरू कर दिया गया है और सभी रिक्शा-रेहड़ी की रिपेयरिंग तेज गति से करवाई जाएगी। सफाई दरोगा की पोस्ट बनाने बारे सरकार को पत्र लिखा गया है तथा पशु पकड़ पार्टी का कैडर चेंज करने बारे भी कार्रवाई की जाएगी। पशु पकड़ पार्टी के कर्मचारियों का दुर्घटना बीमा करवाने, मृतक सफाई कर्मचारियों के आश्रितों को देय लाभ जल्द दिलवाने, सक्सेशन सर्टिफिकेट लेने के समय वकील नगर निगम द्वारा मुहैया करवाने, सीवरमैन को निगम रोल पर लेने, वेतन की अदायगी 7 तारीख तक करने, तेल भत्ता बढ़ाने, कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र देने, ईएसआई-पीएफ के मुद्दों को सुलझाने, कर्मचारियों को बैंक से लोन दिलवाने आदि पर बैठक में विचार-विमर्श किया गया।
    बैठक में सिटी प्रोजैक्ट ऑफिसर महेन्द्र सिंह, कार्यकारी अभियंता सौरभ नैन, अकाऊंट ऑफिसर कुलदीप दलाल, सेक्शन ऑफिसर विरेन्द्र सिंह, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधि बसंत, राजेश, रामसिंह व नरेश सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

‘ सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों से आह्वान किया है कि सभी सफाई कर्मचारी स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में गुरूग्राम को बेहतर स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में सहयोग दें। ड्यूटी के दौरान वर्दी, जूते, मास्क और दस्ताने जरूर पहनें तथा शहर को साफ-सुथरा बनाने में अपना योगदान दें।’-वाईएस गुप्ता, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर नगर निगम गुरूग्राम।

You cannot copy content of this page