स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के मद्देनजर व्यवस्था दुरुस्त करने का निगमायुक्त ने दिया निर्देश

Font Size

गुरूग्राम, 7 दिसम्बर। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने अधिकारियों से कहा कि 4 जनवरी 2019 से होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए पर्याप्त तैयारियां शुरू करें। इसके तहत यह सुनिश्चित करें कि शहर में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कचरा ना पड़ा हो तथा प्रत्येक घर से कचरा एकत्रित करने की प्रक्रिया को और अधिक मजबूत बनाएं।


    उक्त बात श्री यादव ने नगर निगम कार्यालय में स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की तैयारियों को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया कि वे 30 दिसम्बर तक गुरूग्राम के प्रत्येक घर से कचरा एकत्रित करना सुनिश्चित कर लेंगे। उन्होंने एक प्रैजेंटेशन के माध्यम से इस बारे में तैयार की गई योजना के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि शहर की मुख्य सडक़ों पर 50 विशेष गाडियां लगाई गई हैं, जो वहां पर पड़े कचरे को उठा रही हैं। इसके साथ ही कचरा बीनने वालों को सिस्टम में शामिल किया जा रहा है। उनके कल्याण के लिए रैगपीकर्स को-ऑपरेटिव सोसायटी बनाई जा रही है। इस सोसायटी के तहत रैगपीकर्स को स्वास्थ्य बीमा तथा लोन की सुविधा प्रदान करने की योजना है। इसके साथ ही रैग पीकर्स को घरों से कचरा एकत्रित करने के कार्य में लगाया जा रहा है और एकत्रित किए गए कचरे के लिए नजदीकी स्थान पर ही मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी की सुविधा दी जा रही है। 


  निगमायुक्त ने कहा कि अगर हम घर-घर से ही कचरा उठाने की प्रक्रिया को मजबूत कर लेंगे, तो कोई भी व्यक्ति बाहर कचरा नहीं डालेगा और हमारा शहर स्वच्छ होगा। इसके साथ ही मौजूदा समय में जिन स्थानों पर कचरा पड़ा हुआ है, उसे जल्द से जल्द उठाकर बंधवाड़ी पहुंचाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सार्वजनिक शौचालयों, सामुदायिक शौचालयों, मोबाइल टॉयलेट, पोर्टेबल टॉयलेट को तय मापदंडों के अनुसार बेहतर बनाएं, ताकि लोग खुले में शौच ना जाएं।


 बैठक में संयुक्त निगमायुक्त विवेक कालिया एवं रविन्द्र यादव, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर इन्द्रजीत कुल्हडिय़ा, स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज, स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडर कुलदीप सिंह, कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह, रमेश शर्मा, आनन्द सिंह राठी एवं सौरभ नैन, सहायक अभियंता अमित कुमार, दलीप सिंह यादव एवं कुलदीप सिंह, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक बिजेन्द्र शर्मा सहित इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page