दिल्ली में अब बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू करेगी केजरीवाल सरकार

Font Size

नई दिल्ली। मोहल्ला क्लिनिक की सफलता के बाद अब दिल्ली में बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू की जाएगी। यह घोषणा केजरीवाल सरकार की ओर से की गई है। इस योजना के सहारे आम आदमी पार्टी आम लोगों में और लोकप्रिय होने की जुगत में है। माना जा रहा है कि आकस्मिक स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने की यह योजना मोहल्ला क्लिनिक से भी अधिक कारगर साबित हो सकती है।

दिल्ली सरकार का आकलन है कि मोहल्ला क्लिनिक के माध्यम से उन लोगों को स्वास्थ्य सेवा मुहैय्या कराने में सफलता मिली है जो आम तौर पर छोटी बीमारियों से ग्रस्त होते हैं और स्वयं क्लिनिक पर जा सकते हैं। लेकिन ऐसे लोग जिन्हें आकस्मिक चिकित्सा की जरूरत पड़ती है उनके लिए पहले तो फर्स्ट एड चाहिए जबकि उन्हें तत्काल बड़े अस्पताल पहुंचाने की जरूरत होती है। इसलिए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अब आकस्मिक परिस्थिति में फर्स्ट एड मुहैया कराने के लिए बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। इस सेवा के शुरू करने के पीछे आशय यह है कि बड़ी एम्बुलेंस के आने तक मरीज़ों को मौके पर फर्स्ट-एड देकर उनकी जान बचाई जाएगी।

बताया जाता है कि दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में 16 बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसमें ट्रेंड पारा मेडिकल स्टाफ के साथ दवाइयां व ऑक्सीजन सिलिंडर भी उपलब्ध होंगे। यह सेवा रात को उपलब्ध नहीं होगी।।इससे मरीजों को अस्पताल नहीं ले जाया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इससे हार्ट अटैक वाले मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

You cannot copy content of this page