पूर्व डी जी पी शील मधुर ने की “बेरोजगारी मुक्त भारत” अभियान की शुरुआत

Font Size

www. makeindiastrong.com नामक एक पोर्टल भी लांच की

सैकड़ों युवाओं ने रोजगार के लिए किया आवेदन

आधा दर्जन से अधिक उद्यमी एवं एच आर हेड ने दिया रोजगार देने का आश्वासन

पूर्व डी जी पी शील मधुर ने की "बेरोजगारी मुक्त भारत" अभियान की शुरुआत 2

गुरुग्राम । देश व प्रदेश को आज रोजगार सृजन पर सर्वाधिक ध्यान देने की जरूरत है। उद्योग के अनुरूप प्रशिक्षण देने और उन्हें अपेक्षित रोजगार मुहैया कराना समाज का भी कर्तव्य है। केवल सरकार ही नहीं बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत प्रोफेशनल्स को भी इस दिशा में गंभीरता से विचार करने और उस अनुरूप काम करने की जरूरत है। युवाओं का डाटा तैयार कर उन्हें रोजगार के अलग अलग क्षेत्रों के साथ सम्बद्ध करने की मुहिम आक से शुरू की गई है। इसमें सभीबक सहयोग चाहिए।

पूर्व डी जी पी शील मधुर ने की "बेरोजगारी मुक्त भारत" अभियान की शुरुआत 3

यह विचार हरियाणा के पूर्व डी जी पी शील मधुर ने व्यक्त किया। श्री मधुर आज शीतला माता मंदिर प्रांगण में मेक इंडिया स्ट्रांग अभियान के शुभारंभ के उपलक्ष्य में उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हम सबको मिल कर देश की मजबूती के लिए काम करना हैं हम केवल इस बात का नारा देते हैं कि भारत विश्व महाशक्ति बने लेकिन इसके लिए आवश्यक क्षेत्र में काम करने से कतराते हैं। केवल नारा देने से काम नहीं चलेगा। उन्होंने इस बात पर चिंता व्यक्त की हम केवल सरकार के भरोसे हैं। हमारी सोच केवल सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने तक सीमित है। हमें केवल अपने अधिकार का भान है जबकि उत्तरदायित्व निभाने के मामले में शून्य हैं। यह स्थिति ठीक नहीं है।

पूर्व डी जी पी ने कहा कि लोगों को अपने सामाजिक सोच को बदलने की नितांत आवश्यकता है। मसलन महिलाओं के प्रति सम्मान व आदर का भाव रखना जबकि उनके सशक्तिकरण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने हैं। महाशक्ति बनने के लिए देश को मजबूत करना है और इसके लिए हर हाथ को काम देने के लिए बड़े पैमाने पर काम करना होगा। इसमें समाज की सहभागिता चाहिए। इसी सोच के साथ आज बेरोजगार मुक्त भारत का अभियान आरभ किया गया है। इसके लिए www. makeindiastrong.com नामक एक पोर्टल भी लांच की गई।

श्री मधुर ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा व अन्य प्रदेशों के युवाओं का डाटा तैयार किया जाएगा। इसमें स्किल्ड व अन स्किल्ड दोनों प्रकार के बेरोजगार युवाओं का पूरा विवरण अपलोड किया जाएगा। इसके अलावा नियोक्ता कंपनी व संबंधित विभाग अपनी आवश्यकताओं को भी इस पर अपलोड करेंगे। इससे सभी प्रकार की कंपनियां अपनी जरूरतों के अनुरूप प्रोफेशनल्स या अन्य स्किल्ड युवाओं का चयन कर सकेंगी। दूसरी तरफ बेरोजगार बच्चों को एक ही प्लेटफॉर्म पर विभिन्न प्रकार की संभावनाएं भी मिलेंगी।

उन्होंने आज इस कार्यक्रम में मौजूद आधा दर्जन से अधिक उद्यमियों, बड़ी कंपनियों के एच आर हेड और प्रबंधकों को संबोधित करते हुए आह्वान किया कि सभी अपनी जरूरतों के लिए इस पोर्टल में उपलब्ध बेरोजगार युवाओं के डाटा का उपयोग करें और अधिक से अधिक लोगों को अपने संस्थानों में रोजगार देकर इस आंदोलन के सहभागी बने। यह सामाजिक दृष्टि से समृद्ध करने के साथ साथ देश को आर्थिक मजबूती प्रदान करने वाला साबित होगा।

उन्होंने सभी संस्थानों के प्रमुखों से मैन पावर बढ़ाएं जाने की वकालत की। उनका कहना था कि जो बच्चा स्किल्ड नहीं है उन्ह भी ट्रेनिंग देकर उन्हें स्किल्ड बनाया जा सकता है।जो स्किल्ड हैं उन्हें इंटर्न रखने की सलाह दी।

अपने 38 साल के सरकारी सर्विस के अनुभव साझा करते हुए पूर्व डी जी पी ने कहा कि पुलिस विभाग में भी बडे पैमाने पर पद खाली हैं । उद्यमियों को चाहिए कि वे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दें।

ग्रामीण स्तर पर भी युवाओं को उनकी इच्छा के अनुरूप ट्रेनिंग देकर उन्हें तैयार करें जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले।

इस अवसर पर सैकड़ों युवाओं ने रोजगार के लिए तैयार किये फॉरमेट में अपनी जानकारी संबंधित पोर्टल के लिए उपलब्ध करवाई। उन्हें शीघ्र ही रोजगार मुहैया करवाने का आश्वासन दिया।

समारोह को मुकेश शर्मा, सूबेदार सुमन, इंद्रा बी एन लाल , ओ के मिश्रा, अजीज अहमद , गुरुमीत सिंह राजेश शर्मा, भारत कटारिया, पूर्वांचल समाज के प्रतिनिधि,प्रेमादुद्दीन एवं राम रतन ने संबोधित किया।

You cannot copy content of this page