गरीब व किसान हितैषी विचारधारा का नाम है छोटूराम : कृषि मंत्री

Font Size

–पीएम मोदी गरीब व किसान हित में छोटूराम की विचार धारा को बढ़ा रहे हैं आगे
–कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने दिया छोटूराम स्मृति रैली का न्यौता
झज्जर, 7 अक्टूबर। रहबरे-ए-आजम दीनबंधु सर छोटूराम इस इलाके बड़े नेता ही नहीं बल्कि गरीब व किसान हितैषी विचारधारा हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के लाल दीनबंधु छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण कर उनकी विचारधारा को सम्मान देने और गरीब व किसान हित में आगे बढ़ाने का नेक कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने रविवार को झज्जर में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने प्रदेशवासियों व विशेषकर झज्जर जिलावासियों से भारी सख्यंा में नौ अक्टूबर को सांपला में आयोजित हो रही छोटूराम स्मृति रैली में पंहुचने का आहवान किया। श्री धनखड़ ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम आजादी से पहले के नेता थे। छोटूराम की नेक सोच और उनके द्वारा किए गए गरीब व किसान हितैषी कार्यों की बदौलत हमारे बुजुर्ग छोटूराम को छोटा ईश्वर कहते थे। हमारे बुजुर्गों ने उनको दीनबंधु की उपाधि से नवाजा । यह अपने आप में बड़ी बात है। देश को आजाद हुए सात दशक से ज्यादा हो गए लेकिन किसी प्रधानमंत्री ने हरियाणा के इस लाल और हमारे बुजुर्गों के छोटे ईश्वर
को सम्मान नहीं दिया जिसके वो सही मायनों में हकदार थे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीनबंधु और हमारे बुजुर्गो के छोटे ईश्वर को सम्मान देने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर हमारा सबका मान-सम्मान बढ़ाने का काम किया है।
कृषि मंत्री ने कहा कि हमारा सबका दायित्व बनता है कि हम नौ अक्टूबर को सांपला पंहुचकर दीनबंधु छोटूराम की प्रतिमा अनावरण समारोह में भागीदार बने और छोटूराम की गरीब व किसान हितैषी विचार धारा को आगे बढ़ाएं। कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी सरकार छोटूराम के सपनों को साकार करने का काम कर रही है। गरीब व किसान हित में फसल लागत मूल्य का डेढ़ गुणा भाव देने का निर्णय, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, गरीब व किसान को जोखिम फ्री बनाना आदि ऐसे कार्य हैं जो छोटूराम की विचार धारा को आगे बढ़ा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ अक्टूबर को दोपहर बाद दो बजे सांपला में दीनबंधु की लगभग 66 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे और स्मृति रैली को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि छोटूराम स्मृति रैली को लेकर हरियाणा ही आस-पास के राज्यों में भी उमंग व उत्साह का माहौल है। झज्जर जिला नजदीक होने व दीनबंधु का ननिहाल होने के कारण यहां से हजारो की सख्यां में लोग, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि ढोल बाजे के साथ सांपला पंहचेगें। इस अवसर पर जिला परिषद के वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, एससी मोर्चा के प्रदेश महामंत्री डॉ धर्मेद्र खेड़ी, जयभगवान ठेकेदार, अमित छनपडिय़ा, पवन छिल्लर, दीपक राज्याण, अशोक कुमार, नरेंद्र जाखड़, संत सुरेहती, अनिल शाहपुर, बिजेंद्र मांडौठी, सुभाष देशवाल सहित काफी सख्यां में ग्राम पंचायत प्रतिनिधि और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
————————————-

बाक्स: स्वच्छता में हमें और आगे बढऩा है सम्मान समारोह में बोले पंचायत मंत्री
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम के तहत हरियाणा को देश में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए ग्रामीण स्वच्छता अवार्ड जीतने पर ग्राम पंचायतों व सामाजिक संगठनों ने प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री औम प्रकाश धनखड़ को न्याय व ताकत की प्रतीक गदा भेंट कर सम्मानित किया । रविवार को शहर की धर्म पैलेस वाटिका में आयोजित सम्मान समारोह में विकास एवं पंचायत मंत्री धनखड़ का स्वागत किया गया। एससी मोर्चा के प्रदेश महामंत्री डॉ धमेंद्र खेड़ी, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी , किसान मोर्चा के दीपक राज्याण व अन्य वक्ताओं ने हरियाणा को ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में एक नंबर पर लाने का श्रेय पंचायत एवं विकास मंत्री की मेहनत को दिया। वक्ताओं ने कहा कि पंचायत मंत्री की अगुवाई व निरंतर निगरानी में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र को देश में सबसे पहले खुले में शौच मुक्त बनाया, गांवों के सर्वागिंण विकास के लिए स्टार विलेज योजना शुरू की। जिला परिषद के वाइस चेयरमैन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों प्रदेश के पंचायत मंत्री को सम्मान मिलना सभी के लिए गौरव व गर्व की बात है।
पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि ग्रामीण स्वच्छता में काफी काम हुआ है साथ ही अभी काफी काम करना बाकी भी है या कहिए कि स्वच्छता एक निरंतर प्रक्रिया है जिसे आगे बढ़ाना है। हमें अपने प्रदेश को स्वच्छ हरियाण स्वस्थ हरियाणा बनाना है। उन्होंने प्रदेश को ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में नंबर एक बनाने के लिए बधाई दी और आगे भी अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीण क्षेत्र के युवा मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page