रेल मंत्री पीयूष गोयल, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आरंभ करने पहुंचे गुरुग्राम

Font Size

गरीबों को हर साल ₹5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का हुआ शुभारंभ
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची से किया योजना का शुभारंभ, जिसका सीधा प्रसारण गुरुग्राम में भी दिखाया गया
– गरीब और अमीर के बीच स्वास्थ्य सेवाओं में अब नहीं रहेगा भेद : पियूष गोयल
– पीएम की निष्ठा व परिश्रम से विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम मात्र 7- 8 महीनों में ही शुरू हो गया

रेल मंत्री पीयूष गोयल, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आरंभ करने पहुंचे गुरुग्राम 2

गुरुग्राम 23 सितंबर- गरीबों को हर साल ₹5 लाख तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आज से शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान से इस योजना का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर गुरुग्राम के सेक्टर 10 के नागरिक अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल मुख्य अतिथि थे।
अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना( पीएम जेएवाई) का कार्ड प्रस्तुत करना है और बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाते ही उसको अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। उसका पूरा इलाज मुफ्त होगा और उसे एक पैसा भी नहीं देना होगा। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद सरकार उसके बिल का भुगतान करेगी। हरियाणा में इस योजना से लगभग साढे 15 लाख परिवारों को लाभ पहुंचेगा और योजना के अंतर्गत अब तक हरियाणा में 231 अस्पताल पंजीकृत हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम का मेदांता द मेडिसिटी भी इस योजना से जुड़ेगा, ऐसा अस्पताल के सीएमडी डॉ नरेश त्रेहन ने उन्हें फोन करके बताया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिखा दिया है कि निष्ठा और पक्का इरादा, काम करने की दिल में चाहत हो तो किसी भी काम को जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मात्र सात आठ महीनों में देशभर में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए आशा वर्करों और आंगनवाड़ी वर्करों के सहयोग से विश्व का सबसे बड़ा यह स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रधानमंत्री श्री मोदी के निष्ठा और परिश्रम से शुरू हो पाया है। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य कार्यक्रम को देश दशकों तक याद रखेगा और इससे न केवल देशवासियों के स्वास्थ्य की देखभाल होगी बल्कि इससे देश की अर्थव्यवस्था भी सुधरेगी ।

इस योजना में 1350 अलग-अलग तरह के ऑपरेशन पैकेज उपलब्ध है और योजना का लाभ देश के किसी भी इंपैनल अस्पताल में लिया जा सकता है। इस लिहाज से यह योजना पूर्ण रूप से कैशलेस, पेपरलेस और मूवेबल होगी। श्री गोयल ने कहा कि गरीब और अमीर के बीच स्वास्थ्य सेवाओं में भेद ना हो , सभी को चिकित्सा सुविधाएं मिलें और आने वाली पीढ़ियां यह ना कह सके कि उनका हमने ख्याल नहीं रखा, इस उद्देश्य को लेकर यह योजना शुरू की गई है ।

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वयं एक गरीब परिवार से हैं और वे गरीबों की पीड़ा समझते हैं, इसलिए आपने देखा होगा कि हर योजना बनाते समय गरीब व्यक्ति को उसके केंद्र में रखा जाता है ताकि देश के हर व्यक्ति को यह महसूस हो कि सरकार ने मेरे लिए कुछ किया है। उन्होंने कहा कि यह योजना केंद्र व राज्य सरकारों के कोऑपरेटिव फेडरेलिज्म अर्थात संयुक्त रूप से संघीय ढांचे के अंतर्गत लागू होगी और जिस प्रकार डबल इंजन रेलगाड़ी को गति देता है, उसी प्रकार केंद्र व राज्य सरकारे मिलजुलकर तेज गति से जनता को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाएगी।उन्होंने कहा कि गरीबों को इलाज के लिए साहूकार से ऋण लेना पड़ता था और एक अनुमान के अनुसार हर वर्ष साढ़े 4 प्रतिशत परिवार गरीबी की रेखा से नीचे चले जाते है। साहूकार का ऋण चुकाते चुकाते परिवार गरीबी में ही रहता है और वह कभी उबर नहीं पाता। अब यह योजना लागू होने से उस परिवार को इलाज के लिए ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत देश में एक लाख से अधिक स्वास्थ्य केंद्रों को या तो अपग्रेड किया जाएगा या उनमें सुविधाएं बढ़ाकर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में तब्दील किया जाएगा।

स्वच्छता को स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए श्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में लगभग सवा लाख करोड़ रुपए की राशि खर्च करके साढे आठ करोड़ शौचालय बने हैं। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार स्वच्छता पर यदि ₹1 खर्च किया जाता है तो उससे स्वास्थ्य सेवाओं में होने वाले ₹10 के खर्च की बचत होती है और लोगों को इसका लाभ मिलता है। श्री गोयल ने यह भी कहा कि पिछले वर्ष स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार से देश मे 2 लाख छोटे बच्चों की जान बची है।

इससे पहले अपने विचार रखते हुए गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि श्री गोयल मूल रूप से हरियाणा से संबंध रखते हैं तथा हमेशा हरियाणा के हितों को सर्वोपरि रखते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि गुरुग्राम में इस योजना से लगभग 86 हजार परिवारों के लगभग 4 लाख लोगों को बेहतर और मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने योजना के 6 लाभार्थियों को गोल्डन रिकॉर्ड कार्ड भी भेंट किए जिनमें श्रीमती पूनम, श्रीमती किरण, अंजली कुमारी, श्री बाली, श्री कृष्ण तथा श्रीमती वर्षा शामिल थे। श्री गोयल ने सेक्टर 10 के नागरिक अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए बनाए गए कक्ष का उद्घाटन भी किया और देखा कि किस प्रकार आरोग्य मित्र योजना के लाभार्थी की इलाज शुरू करवाने में मदद करते हैं ।

कार्यक्रम में पहुंचने पर श्री गोयल तथा अन्य अतिथियों को सम्मान की सूचक पगड़ी भेंट की गई। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों का आभार जताया। कार्यक्रम में बेहतर प्रबंधन और योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों से प्रभावित होकर पीयूष गोयल ने गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉक्टर बी के राजोरा तथा उनकी समस्त टीम को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, गुरुग्राम की महापौर मधु आजाद, जिला परिषद के चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान, सिविल सर्जन डॉक्टर बी के राजोरा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page