स्वर्ण जयंती उत्सव की तैयारी में ड्रोन भी सहायक

Font Size

पीएम आगमन पर जगमग होगा गुरूग्राम

गुरूग्राम :  पहली नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृुरूग्राम आगमन को लेकर जिला प्रशासन की ओर से की जा रही व्यापक तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है। यहां तक की अधिकारियों के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा हरियाणा स्पेश एप्लीकेशन सेंटर (हरसेक) और विज्ञान एवं तकनीकी21-dpro-3-a पार्क के संयुक्त रूप से ड्रोन मैपिंग के जरिए शहर की सुंदरता को चार चांद लगाने की तैयारियां हो रही हैं। प्रशासन द्वारा बाकायदा ड्रोन मैपिंग के माध्यम से फोटोग्राफी करवाई गई है जिससे तैयारियों का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है।

देश भक्ति ,पर्यावरण व संस्कृति संरक्षण के सन्देश

बता दें कि एक नंवबर से प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है, जिसका उद्घाटन समारोह गुरूग्राम में होगा और इसकी तैयारियों में किसी प्रकार की कोई चूक ना रह पाए, कार्यक्रम की भव्यता भी अविस्मरणीय रहे, इसे लेकर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ भाजपा के शीर्ष नेतागण भी ताऊ देवीलाल स्टेडियम का लगातार दौरा कर रहे हैं। प्रशासन द्वारा शहर की सुंदरता के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से ड्रोन मैपिंग के जरिए शहर के मुख्य क्षेत्रों की फोटोग्राफी करवाई गई है, जिससे मुख्य समारोह स्थल के साथ-साथ वीआईपी रूट पर बने चौराहों पर की गई चित्रकला, ग्रीनरी, गीता उपदेश और महान देशभक्तों के चित्रों की पेंटिंग करवाई जा रही है।
21-dpro-2-a

रंग बिरंगी लाईटों से रोशन होंगे मुख्य चौराहे

गुरूग्राम शहर में हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव के उद्घाटन समारोह को लेकर इफको चौक पर पेड़ों पर एलईडी लाईटें लगाकर रोशन किया जा रहा हैं, वहीं सिगनेचर टावर से हुडा सिटी सेंटर तक और सुभाष चौैक से बख्तावर चौक तक ,राजीव चौक पर सडक़ों के दोनों ओर रंग बिरंगी लाईटें लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है। ज्यों -ज्यों स्वर्ण जयंती उत्सव के शुभारंभ की घडिय़ां नजदीक आ रही हैं, त्यों त्यों संबंधित विभाग अपनी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। मैट्रो टावर के पिल्लरों को भी सजाया जा रहा है,इन पर आकर्षक लाइटें लगाई जा रही हैं। इसके साथ ही दिल्ली की तरफ से सरहौल बार्डर से समारोह स्थल के रास्ते में पडऩे वाली बहुमंजिला इमारतों को भी रंगबिरंगी लाईटों से नहलाने का काम चल रहा है। इन रंग-बिरंगी लाइटों से रात के समय गुरूग्राम में अलग ही नज़ारा नज़र आएगा। इस समारोह से दो दिन पहले दीपावली का पर्व भी है और दीपावली से लेकर समारोह की समाप्ति तक गुरूग्राम रोशनी में नहाया रहेगा।

मुख्य स्थल रहेगा आकर्षण का केंद्र

हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव के उद्घाटन समारोह के लिए चिंहित किया गया मुख्य स्थल भी आक र्षण का केंद्र रहेगा। मुख्य समारोह स्थल को थीम लाईटों से सजाने का काम निरंतर जारी है। समारोह के दौरान नीले रंग की लाईटों की छटा देखते ही बनेगी। इसके अलावा गुरू द्रोण की कार्यस्थली रही  गुरूग्राम शहर में अगर मुख्य कार्यक्रम में गुरू द्रोणाचार्य की प्रतिमा ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। स्वर्ण जयंती उत्सव के उद्घाटन को लेकर गठित कमेटी द्वारा बाकायदा स्टेडियम में गुरू द्रोणाचार्य की प्रतिमा लगाई जाएगी, जिससे समारोह में आने वाले लोगों को गुरू द्रोण की नगरी की याद ताजा हो सके और पता चल सके कि गुरूग्राम का इतिहास कोई एक या दो दशक का नही बल्कि सैकड़ों वर्ष पुराना है।
21-dpro-1-a

ड्रोन मैपिंग से सडक़ों की निशानदेही

लोक निर्माण विभाग द्वारा एक -एक करके जहां सडक़ों की मरम्मत का कार्य किया जाता रहा है, परंतु  इस बार ड्रोन मैपिंग के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा मार्गों की फोटोग्राफी करवाकर सडक़ों को चिंहित किया गया है, जिसके आधार पर सडकों की मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है। सोहना रोड़ पर बने ब्रेकरस को हटाया जा रहा हैं, वहीं सेंट्रल वर्ज पर काली,पीली पटट्ी लगाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है।
तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश ने बताया कि नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारी अपने अपने विभागों से संबंधित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए जोर शोर से लगे हुए हैं। अभी उद्घाटन समारोह में दस दिन का समय शेेष बचा है, अतिशीघ्र सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

You cannot copy content of this page