निस्वार्थ कदम संस्था ने की अनोखी पहल

Font Size

जरूरतमंदों के लिए बनी नेकी की दीवार

गुरुग्राम : निस्वार्थ कदम संस्था ने एक नया कांसेप्ट -नेकी की दीवार- शुरू करके हजारों जरूरतमंदों को सीधे सहायता करने का काम शुरू कर दिया है। सबसे खास बात यह है कि जरूरतमंदों की सहायता के लिए  इसमें समाज के लोगों को सीधे भागीदार बनाया गया है। संस्था ने एक निस्वार्थ कदम बढ़ाते हुए सबसे पहले गुडग़ांव की दयानंद कालोनी में मौजीवाला रोड पर स्थित छोटा पार्क में -नेकी की दीवार-स्थापित की है। जहां पर कोई भी  जरूरतमंद व्यक्ति  संस्था और समाज के ही लोगों द्वारा दान किए गए पकड़े, जूते, चप्पल व अन्य उपलब्ध सामान निशुल्क ले सकेगा। दीवार पर लिखे शब्द   आपके पास अधिक है वो यहां छोड़ जाएं, जो आपकी जरूरत का है वो ले जाएं  पहले ही दिन बहुत से लोगों ने अपने पास मौजूद कपड़े और जूतें यहां जरूरतमंदों के लिए रख दिए हैं।

 कपड़े, जूतों व मिटटी के दीये भी निशुल्क

संस्था के एनआरआई अध्यक्ष प्रमोद राघव ने पूरी योजना की जानकारी देते हुए बताया कि शहर में ऐसे पांच स्थानों पर -नेकी की दीवार- स्थापित किए जाने की योजना है। नगर निगम का सहयोग भी इसमें लिया जा रहा है। दयानंद कालोनी के अलावा अशोक विहार, सूरतनगर, हीरो होंडा चौक के नजदीक, सदर बाजार के पास खाली दीवारों पर नेकी की दीवार स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस स्थान से स्थानीय लोग इस संबंध में आवेदन करेंगे वहां भी नेकी की दीवार तैयार की जाएगी और सामान भी उपलब्ध कराया जाएगा।

१० स्थानीय युवकों की टीम तैयार

21-kadam-1-a
प्रमोद राघव ने बताया कि इस संबंध में १० स्थानीय युवकों की टीम तैयार की गई है, जो नेकी की दीवार का रखरखाव करेंगे। इसके अलावा यह टीम उन दानी लोगों की सूची भी तैयार करेंगीख्, जो नेकी की दीवार के लिए सामान उपलब्ध कराएंगे। संस्था अध्यक्ष के मुताबिक नेकी की दीवार कांसेप्ट से लोगों में जागरूकता तो बढ़ेगी ही, साथ ही समाज के लिए कुछ करने की भावना भी उनमें उत्पन्न होगी। नेकी की दीवार के आसपास के निवासियों को ही इसके लिए तैयार किया जाएगा कि वे अपने घर में मौजूद उस सामान को नेकी की दीवार तक पहुंचाएं, जो उनके पास आवश्यकता से अधिक है। उन्होंने बताया कि पहले ही दिन अनेक परिवारों ने अपने घर से कपड़े, जूतों के अलावा बच्चों के खेलने के खिलौने आदि नेकी की दीवार पर रखवा दिए हैं।

चाइनिज सामान से दूरी बनाने की पहल

दिवाली के अवसर को देखते हुए निस्वार्थ कदम संस्था ने जरूरतमंद लोगों के लिए निशुल्क  दीपों की व्यवस्था भी नेकी की दीवार पर की है। निस्वार्थ कदम के पदाधिकारी अरविंद सैनी ने बताया कि संस्था पहले ही चीनी उत्पाद का विरोध कर रही है। ऐसे में बहुत से लोग भी इस बार चाइनिज सामान से दूरी बनाए हुए हैं, इसलिए ऐसे जरूरतमंद लोगों को नेकी की दीवार पर दीये भी उपलब्ध हो सकेंगे ताकि उनकी दिवाली भी रोशन हो सके। अरविंद ने बताया कि स्थानीय लोग इसमें सहयोग देने के लिए खुद आगे आ रहे हैं। स्थानीय निवासी अमरजीत सिंह कटारिया और उनके साथियों ने पार्क में स्थापित नेकी की दीवार के रखरखाव का दायित्व संभाला है। अमरजीत के मुताबिक जब निस्वार्थ कदम संस्था आगे बढ़कर ऐसे समाज हित के काम कर रही है तो हम स्थानीय लोगों को भी आगे बढ़कर संस्था का सहयोग करना चाहिए। इसलिए स्थानीय लोग निस्वार्थ कदम के साथ लगकर पूरे शहर में इस मुहिम को सफल बनाएंगे।

You cannot copy content of this page