गुरूग्राम में आॅटोरिक्शा पर फेयर मीटर लगाने का कार्य अगले दो महीने में शुरू

Font Size
गुरूग्राम, 30 अगस्त। गुरूग्राम में आॅटोरिक्शा पर फेयर मीटर लगाने का कार्य अगले दो महीने में शुरू किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार के परिवहन विभाग द्वारा अन्य राज्यों में लागू की जा रही आॅटो फेयर पाॅलिसी का अध्ययन किया जा रहा है और जल्द ही राज्य में आॅटो फेयर मीटर पाॅलिसी बनाकर लागू की जाएगी। 
 
इस बारे में जानकारी आज उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने उनके कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन मे दी। उन्होंने बताया कि आॅटो फेयर से संबंधित मामला पिछले दिनों मुख्यमंत्री के समक्ष ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में उठा था जिस पर उन्होंने आॅटों रिक्शा पर फेयर मीटर लगवाने की पाॅलिसी बनाने के आदेश दिए थे। उन्हांेने बताया कि इस पाॅलिसी को तैयार करते समय आॅटो रिक्शा एसोसिएशनों सहित इससे जुड़े अन्य पक्षों का भी फीडबैक लिया जाएगा। 
 
संवाददाता सम्मेलन में उपायुक्त ने बताया कि गुरूग्राम में मल्टी माॅडल ट्रांजिट सैंटर बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। इस सैंटर में एक ही स्थान पर आरआरटीएस(दिल्ली-अलवर हाईस्पीड रेल सेवा), एमआरटीएस अर्थात् मैट्रो रेल ट्रांजिट सिस्टम तथा गुरूग्राम का मुख्य बस अड्डा व सिटी बस सेवा सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ये सभी सुविधाएं स्काईवाॅक के जरिए जोड़ी जाएंगी। यह मल्टी माॅडल ट्रांजिट सैंटर राष्ट्रीय राजमार्ग के निकट खेड़कीदौला के पास बनेगा। इसके लिए सरकार द्वारा डिजाइन और माॅडल इत्यादि बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 
 
आप्टीकल फाइबर नेटवर्क बिछाने का कार्य शुरू, इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से जुड़ेगा यह नेटवर्क। 
संवाददाता सम्मेलन में स्मार्ट सिटी परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि इस परियोजना के तहत जिला में दो प्रौजेक्ट इनीशियेट किए गए हैं जिसमें से सिटी वाइड आॅप्टीकल फाइबर नेटवर्क का शिलान्यास जीएमडीए द्वारा करवाया जा चुका है और इस पर काम भी शुरू हो गया है। आॅप्टीकल फाइबर बिछाने के लिए 3 अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को शहर का अलग-2 एरिया दिया गया है। उन्होंने बताया कि शहर में सर्विलांस के लिए दो हजार सीसीटीवी कैमरे जीएमडीए द्वारा लगाए जाएंगे और ये सभी कैमरे आॅप्टीकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर से जुड़ेगे। यह कार्य पूरा होने के बाद वाहनों की आवाजाही पर कैमरों के माध्यम से नजर रखी जाएगी और ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के घर सीधे चालान भेजे जाएंगे। यह आप्टीकल फाइबर नेटवर्क गुरूग्राम जिला मे स्मार्ट सर्विसिज उपलब्ध करवाने के लिए बैकबाॅन साबित होगा। 

You cannot copy content of this page