विना किसी कानूनी झंझट के गुरुग्राम में खोलिए अस्पताल !

Font Size

गुरुग्राम में क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत अस्पतालों को प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन मिलेगा

 
गुरूग्राम, 30 अगस्त। गुरूग्राम में जल्द ही क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत अस्पतालों का प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा, जिसमें रजिस्टेªशन से पहले अस्पताल की साइट इंस्पेक्शन नही होगी। इस बारे में जानकारी उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज अपने कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लिए क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत नियम बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 50 बैड से ज्यादा वाले अस्पताल इसके दायरे में आएंगे। इसके लिए सरकार के नियमानुसार उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी जिसमें सिविल सर्जन, आईएमए गुरूग्राम चैप्टर के प्रतिनिधि के अलावा अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सदस्यों को शामिल किया जाएगा। 
 
उन्होंने बताया कि प्रोवेजनल रजिस्टेªशन के लिए अस्पताल आवेदन कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि फाइनल रजिस्ट्रेशन से पहले अस्पतालों की साइट इंस्पेक्शन होगी और जो नियमानुसार पाए जाएंगे उनका ही रजिस्टेªशन किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में जल्द ही आयुष्मान भारत योजना लागू होने जा रही है जिसके तहत सरकार अस्पतालों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों का भी रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। अब तक जिला के चार सरकारी अस्पताल तथा 12 प्राइवेट अस्पतालों का इस योजना के तहत पंजीकरण हो चुका है। इनके अलावा, 31 प्राइवेट अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन लंबित है। इस प्रकार, लगभग 43 अस्पतालों का पंजीकरण हो जाएगा। उपायुक्त के अनुसार आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियों की पहचान कर ली गई है। जिला में 24 हजार परिवार ग्रामीण क्षेत्र में तथा 70 हजार परिवार शहरी क्षेत्र में इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि सन-2011 में हुए सोशयो इकोनोमिक कास्ट सैंसस को आधार बनाया गया है लेकिन लाभार्थियों की सूची तैयार करते समय इसमें एडिशनल और डिलीशन भी किया गया है। इस प्रकार जिला के 94 हजार परिवार योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। 
 
महिला एवं बाल विकास विभाग की गतिविधियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि निर्भया योजना के तहत वन स्टाॅप क्राइसिस सैंटर पुलिस आयुक्त के निवास के सामने बनाया जाएगा जहां पर वर्तमान में सरस्वती कुंज सोसायटी के लिए गठित कमीशन का कार्यालय चल रहा है। यह सैंटर सितंबर माह में शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में यह सैंटर नागरिक अस्पताल के एक कक्ष में चल रहा है। सितंबर में नया सैंटर शुरू होने के बाद महिलाओं के खिलाफ अपराध की पहले शिकायत इस सैंटर में होगी और उसके बाद ही जांच के लिए पुलिस को भेजी जाएगी। 
उन्होंने ये भी बताया कि गुरूग्राम के चंदननगर में अनाथ व बेसहारा बच्चों के लिए पहला सरकारी चाइल्ड केयर इंस्टीटयूट सिंतबर में शुरू किया जाएगा। वर्तमान में गुरूग्राम में प्राइवेट चाइल्ड केयर इंस्टीटयूट तो चल रहे हैं लेकिन सरकारी इंस्टीटयूट कोई नही है। उपायुक्त ने बताया कि कोई भी बेसहारा बच्चा पाया जाता है या कोई बच्चा परिवार से अलग कही छूट जाता है तो ऐसे बच्चों को इस इंस्टीटयूट में भेजा जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि गुरूग्राम में एक माडर्न बाल भवन भी बनाने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। 
 
उन्होंने बताया कि जिला के मानेसर में महिला काॅलेज खोलने के लिए पंचायत द्वारा उपलब्ध करवाई गई जमीन का मामला फोरेस्ट क्लीयरेंस के लिए भेजा गया था, जिसके अगले महीने में क्लीयरेंस मिल जाएगी और काॅलेज उसी स्थान पर बनाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केन्द्र में हाल ही में सीएसआर के माध्यम से डिजीटल साइन लैब की शुरूआत की गई है। इस लैब में एनसीईआर की पुस्तकों का सिलेबस बच्चों को साइन लैग्वेंज के माध्यम से पढ़ाया जाता है। उन्होंने बताया कि यहां पर एक अर्ली इंटरवेंशन सैंटर भी शुरू किया गया है, जिसमें बच्चों के साथ साथ उनके अभिभावक भी साइन लैग्वेज सीख सकते हैं। श्री ंिसंह ने बताया कि श्रवण एवं वाणी दिव्यांग बच्चों को सिखाने में अभिभावकों को दिक्कत आती थी , जिसका समाधान इस सैंटर के माध्यम से होगा। उन्होंने बताया  िकइस सैंटर के पहले बैच में 80 अभिभावकों ने संकेत भाषा सीखी और व ेअब अपने बच्चों के साथ आसानी से सरल भाव से कम्युनिकेट कर पाएंगे। 
 
उपायुक्त ने बताया कि गुरूग्राम में बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन्स वर्करस वैल्फेयर बोर्ड में हाल ही में श्रम विभाग द्वारा शिविर लगाकर 16 हजार कामगारों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इन कामगारों को श्रम कल्याण बोर्ड की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। 

You cannot copy content of this page