सरपंचों व अधिकारियों को एक मंच पर लाने के लिए राव नरबीर ने शुरू किया ‘ग्राम परिवार सांझा विचार’

Font Size
– बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में करवाए एक से डेढ करोड रूपए के विकास कार्य-राव नरबीर सिंह
– सरपंचो ने अपने गांव में विकास से संबंधित पूछे सवाल, अधिकारियों ने दिए जवाब।
– पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि।
गुरूग्राम, 24 अगस्त। हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज अपने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास में सरपंचो की भागीदारी करने के लिए एक नया और अनुठा कार्यक्रम ‘ग्राम परिवार सांझा विचार‘ शुरू किया है जिसके तहत सरपंचो ने अपने गांव में विकास से संबंधित सवाल पूछे और अधिकारियों ने मंत्री की उपस्थिति में उन सवालो के मौके पर ही जवाब दिए। आज के कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गई।
यह कार्यक्रम गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम लगभग तीन घंटे चला जिसमें बिजली, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी, शिक्षा, वन, नगरपालिका फरूखनगर आदि के अधिकारियों ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में अपने विभाग से संबंधित करवाए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इसके बाद सरपंचो ने एक-एक करके उनके गांव में विभाग से जुड़ी समस्या अथवा मांग अधिकारियों के समक्ष रखी, जिस पर उन्होंने जवाब दिया और सरपंचो को संतुष्ट किया। सरपंचो तथा अन्य प्रतिनिधियों द्वारा इस कार्यक्रम में उठाए गए मुददो व समस्याओं को नोट भी किया गया है, जिसके लिए दो व्यक्तियों की अलग से ड्यूटियां लगाई गई थी।
लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज के कार्यक्रम में सरपंचो ने जो समस्याएं उठाई हैं, उनको हल करवाया जाएगा और अगली बैठक में संबंधित अधिकारी द्वारा सरपंचो को बताया जाएगा कि समस्या के समाधान अथवा मांग को पूरा करने के लिए विभाग द्वारा क्या कार्यवाही की गई है। उन्होंने कहा कि वे ग्रामीणों के सहयोग से उनकी जरूरत अनुसार विकास की परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाना चाहते हैं ताकि इलाके का सही ढंग से विकास हो जिससे लोगों को सही मायने में फायदा मिले।
उपस्थित सरपंचो को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायतो के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा जन सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले विभागों के अधिकारियों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान मौके पर होने के साथ-साथ ऐसे जरूरी विकास के काम जो गांवो में होने चाहिए थे परंतु अभी तक नहीं हो पाए, उनकी कार्य योजना तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि यह पहला कार्यक्रम बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों के लिए आयोजित किया गया है और इसी प्रकार के कार्यक्रम नगर निगम पार्षदों तथा रैजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों के लिए भी आयोजित किए जाएंगे ताकि विकास में सभी भागीदार बने। राव नरबीर सिंह ने कहा कि यह तथ्य सबके सामने आना चाहिए कि वर्तमान भाजपा सरकार ने विकास के कितने काम करवाएं हैं।
आंकडे़ देते हुए राव नरबीर सिंह ने बताया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में गुरुग्राम ब्लाॅक के 18 गांव, सोहना ब्लाॅक के 7 गांव तथा फरूखनगर ब्लाॅक के 17 गांव आते हैं। इनमंे गुरुग्राम ब्लाॅक के गांवांे में अब तक सरकार द्वारा 23.85 करोड़ रूपए, सोहना ब्लाॅक में 3.59 करोड़ रूपए तथा फरूखनगर ब्लाॅक के गांवों में 12.75 करोड़ रूपए की राशि विकास कार्यो पर खर्च की गई है। इसके अलावा, हाल ही में बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में लगभग 14 करोड़ रूपए के नए विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इस प्रकार विधानसभा के प्रत्येक गांव में एक से डेढ करोड़ रूपए के काम हो जाएंगे, जोकि कम नही हैं।
सरपंचो को अपने गांव के स्कूल में स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि गांव में लगे सफाई कर्मचारी से दो घंटे स्कूल में सफाई करवाएं। इस बारे में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा एक सर्कुलर भी जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे जब भी किसी स्कूल में जाते हैं तो कक्षा की बजाय स्कूल के शौचालय का निरीक्षण करते हैं। इस कार्यक्रम में उन्होंने वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा गुरुग्राम जिला में करवाए गए विकास कार्यो तथा गुरुग्राम युनिवर्सिटी, केएमपी एक्सप्रैस वे, द्वारका एक्सपै्रस वे, बादशाहपुर एलीवेटिड हाईवे, टाॅवर आॅफ जस्टिस आदि बड़ी परियोजनाओं का भी विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सपै्रस वे सितंबर महीने मंे तैयार हो जाएगा, जो गुरुग्राम की तकदीर और तस्वीर बदलने में सहायक होगा।
इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री ने सरपंचो से कहा कि वे अपने गांव के सरकारी स्कूल में अवश्य जाएं और सुनिश्चित करें कि प्रातःकालीन सभा में बच्चांे द्वारा पहाड़े बोले जा रहे हैं तथा 8वें पीरियड में टैस्ट लिया जा रहा है। इसी प्रकार, बिजली निगम के अधिकारियों ने बताया कि घरों के उपर से गुजरने वाली एचटी लाईन हटाने के लिए राज्य स्तर पर रूपरेखा तैयार की गई है और ये लाईने टेंडर आमंत्रित करके हटाई जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि बिजली के कनेक्शन के लिए अब आॅनलाईन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है और औसतन 70 प्रतिशत कनैक्शन 7 दिन के भीतर दिए जा रहे हैं।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री के साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, सिविल सर्जन डा. गुलशन अरोड़ा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चंद्र मोहन, कार्यकारी अभियंता नरेंद्र कुमार, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रदीप व कार्यकारी अभियंता राजेश बंसल सहित फरूखनगर नगरपालिका के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page