नगर निगम की बैठक बुधवार को : 31 एजेंडे सदन के पटल पर स्वीकृति हेतु रखे जाने की संभावना

Font Size

–    गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद करेंगी बैठक की अध्यक्षता
–    बैठक में विभिन्न एजेंडों पर होगी चर्चा

गुरूग्राम, 24 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक बुधवार, 25 जुलाई को प्रात: 11 बजे सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद करेंगी। 

    बैठक में वित्त एवं संविदा कमेटी की बैठक की कार्यवाही संबंधी दो एजेंडों सहित कुल 31 एजेंडे सदन के पटल पर स्वीकृति हेतु रखे जाएंगे। इनमें मुख्य रूप से पर्यावरण संरक्षण करने एवं ठोस कचरा किचन वेस्ट तथा बागवानी कचरे के निष्पादन के मद्देनजर गुरूग्राम की विभिन्न रिहायशी सोसायटियों द्वारा विकेन्द्रीयकृत ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाकर खाद बनाने का कार्य किया जा रहा है। इससे ना केवल कचरे का निष्पादन हो रहा है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण करने में भी सहयोग मिल रहा है। नगर निगम द्वारा इन सोसायटियों द्वारा तैयार किए जा रहे खाद को 5 रूपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस खाद को पार्कों तथा ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाएगा। 

    इसके अलावा, बरसात में बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करके उचित कदम उठाने, ड्रेनेज सिस्टम को दुरूस्त करने तथा जहां पर जलभराव की संभावना रहती है, वहां पर जल निकासी के प्रबंध करने का प्रस्ताव सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसके साथ ही शहर को अतिक्रमण मुक्त करने, नगर निगम क्षेत्र में किराए पर रह रहे लोगों का पुलिस वैरीकिफेशन करवाने, आयुध डिपो के 600 मीटर क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने, नगर निगम के चारों जोनों में एक-एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल एवं इंडोर बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण करने, अवैध पीजी/गैस्ट हाऊस पर कार्रवाई करने, पर्यावरण संरक्षण के लिए 3 लाख पौधे लगाने एवं वर्टीकल गार्डन बनाने, इकोग्रीन एनर्जी तथा ईईएसएल का कार्य जब तक संतोषजनक नहीं आ जाता, तब तक उनको की जाने वाली अदायगी को रोकने, नगर निगम क्षेत्र में वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम को दुरूस्त करने, आवारा कुत्तों का बंधीकरण एवं टीकाकरण करने, हरियाणा सफाई एवं स्वच्छता कानून-2018, नगर निगम प्लास्टिक एवं थर्मोकॉल(निर्माण, उपयोग, बिक्री, ट्रांसपोर्ट, हैंडलिंग एवं स्टोरेज) नियम-2018, सामुदायिक केन्द्र बुकिंग, कैंसिलेशन एवं रिफंड ड्राफ्ट पॉलिसी पर बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा।

    गांव बेगमपुर खटौला में जोन-4 क्षेत्र के कार्यालय भवन का निर्माण करने, गांव बादशाहपुर में नगर निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए रिहायशी कॉम्पलैक्स का निर्माण करने, कमान सराय एवं पुराने पशु चिकित्सालय सदर बाजार में मल्टीलेवल पार्किंग तथा सिकन्दरपुर घोसी में मॉड्यूलर रोटरी पार्किंग का निर्माण करने, पर्यावरण संरक्षण के लिए बैंगलोर महानगर पालिका की तर्ज पर प्रत्येक घर में पेड़ लगाने, नगर निगम में शामिल गांवों में लाल डोरे के बाहर बसे लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने तथा ओल्ड दिल्ली रोड़ का नामकरण स्व. बबरूभान यादव के नाम से, सैक्टर-52-56-57 चौका का नामकरण शहीद राव रूपचन्द यादव के नाम से, ज्योति पार्क में निर्मित सामुदायिक केन्द्र का नामकरण डा. मंगलसेन सामुदायिक केन्द्र करने, सैक्टर-4 से धनवापुर रोड़ एवं चौक का नामकरण शहीद ईश्वर सिंह के नाम से करने, सोहना चौक से पटौदी चौक रोड़ एवं पटौदी चौक का नामकरण महर्षि दयानन्द के नाम से करने, सैक्टर-9 चौक का नामकरण महाराजा दक्ष प्रजापति के नाम से करने तथा किसी भी एक चौक का नामकरण शहीद उधम सिंह चौक करने बारे सदन में प्रस्ताव रखा जाएगा।
0 0 0

You cannot copy content of this page