भारत रवाण्डा को दो सौ करोड़ की सहयता देगा : नरेंद्र मोदी

Font Size

रवाण्डा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत 

मोदी को रिसीव करने स्वयं एयरपोर्ट पहुंचे रवाण्डा के राष्ट्रपति कगामे

ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी एवं इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के क्षेत्र में सहयोग बढाने पर सहमति 

किगाली/रवाण्डा  : प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने रवाण्डा के दौरे पर अपने संबोधन में कहा कि यह पहला अवसर है जब भारत का कोई प्रधानमंत्री Rwanda आया है। यह मेरा सौभाग्य है कि मेरे मित्र राष्ट्रपति कगामे के निमंत्रण पर यह सुअवसर मुझे मिला है। मेरे delegation के गर्मजोशी भरे स्वागत और सम्मान के लिए मैं ह्रदय से आभार प्रकट करता हूँ। पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति स्वयं मेरा स्वागत करने airport आए। उनका यह special gesture पूरे भारत का सम्मान है। कल सुबह, Kigali जेनोसाइड मेमोरियल पर मैं श्रद्धाजंलि अर्पित करूंगा। 1994 के जेनोसाइड के बाद Rwanda ने जो शांति-प्रक्रिया अपनाई है, वह सच्चे अर्थों में सराहनीय और अनूठी है। राष्ट्रपति कगामे का कुशल नेतृत्व ही है जिनके प्रभावी और सक्षम शासन से रवाण्डा आज तेज गति से आर्थिक प्रगति कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और Rwanda के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। हमारे लिए यह गर्व का विषय है कि Rwanda की आर्थिक विकास और राष्ट्रीय विकास यात्रा में भारत आपका विश्वस्त साझेदार रहा है। Rwanda की विकास यात्रा में हमारा योगदान आगे भी बना रहेगा। हम training, technology, infrastructure development और project assistance के क्षेत्रों में सहयोग करते रहे हैं। Finance, management, rural development और ICT जैसे क्षेत्रों में हम Rwanda के लिए अग्रणी भारतीय संस्थानों में training प्रदान करते हैं। Capacity building में इस योगदान को हम और बढ़ाना चाहेंगे। आज हमने Two hundred million dollars के lines of credit और training के विषय पर समझौते किये हैं। आज हमने नए क्षेत्रों जैसे लेदर और डेरी research सहित दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर भी चर्चा की है।

पीएम ने कहा कि इस संदर्भ में, मैं कल राष्ट्रपति जी के साथ रवेरू आदर्श गाँव की यात्रा के बारे में बहुत उत्सुक हूँ। भारत स्वयं एक कृषि प्रधान देश है, और हमारी अधिकांश जन-संख्या गावों में बसती है। और इसलिए, मैं ग्रामीण जीवन को सुधारने के लिए Rwanda के अनुभव से और राष्ट्रपति जी की पहलों से लाभान्वित होना चाहता हूँ। मेनीफेकचरिंग Sector, Hospitality और Tourism सहित हमने ऐसे बहुत से क्षेत्र प्रस्तावित किए हैं जहां भारत और Rwanda व्यापक विकासात्मक भागीदारी मजबूत कर सकते हैं। हम अपने व्यापारिक और निवेश संबंधों को और अधिक मजबूत करना चाहते हैं। और इसलिए, President कगामे और मैं कल दोनों देशों के प्रमुख business leaders से मिलेंगे और उनके सुझावों पर विचार करेंगे।

इस अवसर पर उन्होंने घोषणा कि भारत शीघ्र ही Rwanda में High Commission स्थापित करेगा. इससे न सिर्फ़ हमारी सरकारों के बीच घनिष्ठ संवाद संभव होगा,साथ ही कोनसूलर, पासपोर्ट और वीज़ा तथा अन्य सुविधाएं भी सुलभ होंगी। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को आने वाले समय में और अधिक उच्च स्तर पर ले जाने की आशा व्यक्त की . 

You cannot copy content of this page