” स्वर्ण जयंती समारोह में निमंत्रण कार्ड से प्रवेश “

Font Size

बैठक व सुरक्षा प्रबंधों की हो रही है समीक्षा

गुरूग्राम : स्वर्ण जयंती समारोह की तैयारियों का आज समन्वयक तथा हरियाणा भवन नई दिल्ली के प्रींसिपल रैजिडेंट कमीशनर आनंद मोहन सरण ने जायजा लिया। उन्होंने अतिविशिष्ट, विशिष्ट  व्यक्तियों  तथा आम जनता के आगमन से लेकर उनके प्रवेश, बैठने आदि के प्रबंधो का बारीकी से अध्ययन किया.  पुलिस अधिकारियों के साथ स्वर्ण जयंती समारोह स्टाल के सुरक्षा प्रबंधों की भी समीक्षा की। श्री सरन ने कहा कि 1 नवंबर से हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूग्राम से करेंगे। यह उद्घाटन समारोह इतना भव्य होगा कि ऐसा समारोह आज तक हरियाणा प्रदेश में कहीं भी नहीं हुआ है।

फुटबॉल मैदान होगा स्वर्ण जयंती समारोह स्थल

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती समारोह को देखकर दर्शक अभिभूत हो जायेंगे। यह समारोह नायाब तरीके से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें माननीय प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति सभी दर्शको के बीच में बैठे होंगे। संबोधन तथा लाईट एण्ड शो के माध्यम से प्रदेश की उन्नति का सफर प्रदर्शित करने के लिए फुटबॉल मैदान में एक बड़ी स्टेज बनाई जा रही है। स्वर्ण जयंती समारोह में प्रधानमंत्री तथा अन्य वक्ता दर्शको के बीच से उठकर उस स्टेज पर जाकर अपना संदेश देंगे।

क्रिकेट पवेलियन में बैठेंगे विना आई कार्ड वाले दर्शक

श्री सरन ने आज बताया कि स्वर्ण जयंती समारोह में दर्शको को बैठने की व्यवस्था सही ढंग से करवाने के लिए तीन श्रेणियों – गोल्ड, सिलवर तथा प्लेटिनम मेें बांटा गया है। इन तीनों श्रेणियों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार तथा पार्किंग की व्यवस्था होगी। उन्होंने  बताया कि समारोह स्थल ताऊ देवी लाल खेल परिसर में केवल निमंत्रण कार्ड तथा विशेष रूप से बनाए जा रहे पहचान पत्रों के आधार पर ही इंट्री होगी। प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग कॉरिडोर बनाया जा रहा है. यहाँ से होते हुए दर्शक अपने बैठने के स्थान पर पहुंचेगे। इसके अलावा, जिनके पास स्वर्ण जयंती समारोह के निमंत्रण पत्र तथा प्रवेश पहचान पत्र नहीं होंगे, उनके लिए साथ वाले चौधरी सुरेंद्र सिंह क्रिकेट पवेलियन में व्यवस्था की जाएगी जहां पर दर्शक बड़ी-बड़ी एलईडी  स्क्रीन पर सारा कार्यक्रम आसानी से देख पाएंगे।

मुख्य सचिव आयेंगे तैयारी का जायजा लेने

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वर्ण जयंती समारोह स्थल पर रोशनी की पूरी व्यवस्था रखें ताकि रात के समय वापसी के दौरान किसी को भी असुविधा ना हो। साथ ही उन्होंने बताया कि शनिवार 22 अक्तुबर को दोपहर बाद मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  राजेश खुल्लर तथा मुख्य सचिव  डी एस ढेसी सहित उच्च अधिकारी तैयारियों का मौके पर पहुंचकर जायजा लेंगे। उन्होंने आज अधिकारियों की टीम के साथ पूरे समारोह स्थल का पैदल मुआयना किया और एक-एक चीज पर विस्तार से चर्चा की।

बिना निमंत्रण कार्ड वालों के लिए पार्किंग बाहर

उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने श्री सरन को बताया कि स्वर्ण जयंती समारोह में बिना निमंत्रण कार्ड अथवा प्रवेश पहचान पत्र के आने वाले लोगों के लिए स्टेडियम के सामने जिंदल बिल्डिंग आदि की चार पार्किंग रिजर्व की गई हैं जहां पर प्रत्येक पार्किंग में 100-100 वाहन अर्थात् कुल 400 वाहन खड़े करने की व्यवस्था होगी।

खेल परिसर में गुरूद्रोणाचार्य की प्रतिमा भी

श्री सरन ने पुलिस अधिकारियों के साथ स्वर्ण जयंती समारोह  के पार्किंग स्थलों का मुआयना किया और कहा कि पार्किंग स्थलों पर भी प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने बताया कि पार्किंग स्थलों पर भी एलर्ईडी स्क्रीन लगाई जाएगी जिनके माध्यम से वहां मौजूद सभी चालक व दर्शक समारोह को देख पाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि गुरूग्राम महाभारत काल के गुरूद्रोण की धरती है इसलिए ताऊ देवीलाल  खेल परिसर में गुरूद्रोणाचार्य की प्रतिमा भी लगाई जाएगी जिसे अभी तैयार किया जा रहा है। यही नहीं, खेल परिसर में सभी पेड़ों पर आकर्षक थीम लाईटें लगी होंगी , जिसका नजारा देखते ही बनेगा। श्री सरन ने अब तक की तैयारियों पर संतोष जताया। उनके साथ गुरूग्राम मण्डल के आयुक्त डा. डी सुरेश, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमित खत्री, पुलिस उपायुक्त दीपक सहारन, गुरूग्राम उतरी के एसडीएम सुशील सारवान सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page