एस ई जेड नीति में होंगे बदलाव : पर्यवरण क्लीयरेंस में मिल सकती है छूट

Font Size

एसईजेड नीति के अध्‍ययन के लिए गठित समिति की पहली बैठक 

भारत फोर्ज के चेयरमैन बाबा कल्‍याणी इस समूह के हैं अध्‍यक्ष

नई दिल्ली : भारत की विशेष आर्थिक जोन (एसईजेड) नीति के अध्‍ययन के लिए भारत सरकार द्वारा गठित ‘गणमान्‍य व्‍यक्तियों के समूह’ की पहली बैठक वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु की अध्‍यक्षता में आयोजित की गई। केन्द्रीय मंत्री  ने इस समूह के सदस्‍यों से एसईजेड की पूरी व्‍यवस्‍था की समीक्षा कर एसईजेड नीति को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिए आवश्‍यक नीतिगत बदलाव सुझाने का अनुरोध किया, ताकि पर्यावरण संबंधी जरूरतों से समझौता किए बगैर उद्योग में नियमों को हटाया जा सके।

भारत फोर्ज के चेयरमैन बाबा कल्‍याणी इस समूह के अध्‍यक्ष हैं। उन्‍होंने यह बात रेखांकित की कि आज सबसे बड़ी चुनौती रोजगारों का सृजन करना है और इस समूह का फोकस इस चुनौती से पार पाने पर होगा। उन्‍होंने कहा कि यह समूह वित्‍तीय प्रोत्‍साहनों के बजाय रोजगार आधारित प्रोत्‍साहन देने, संबंधित दायरे को नये सिरे से तैयार करने और मौजूदा प्रावधानों के लिए रियायत संबंधी अनुच्‍छेद शुरू करने से संबंधित सुझाव देगा।

इस समूह ने जुलाई, 2018 के मध्‍य में अपनी बैठक फिर से करने का निर्णय लिया है और वह अगस्‍त, 2018 के आखिर तक अपनी रिपोर्ट पेश कर देगा।      

 

You cannot copy content of this page