हरियाणा में बिजली की दरें शीघ्र कम होंगी : मनोहर लाल का ऐलान

Font Size

चण्डीगढ़, 8 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जल्द ही राज्य में बिजली की दरों में कमी की जाएगी। इसके अलावा जिन उपभोक्ताओं के बिजली के मीटर नहीं लगे हुए हैं, उनको पिछले एक साल का औसत बिल भरने का अवसर दिया जाएगा तथा ऐसे उपभोक्ताओं का पूरा जुर्माना और ब्याज माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं ने बिजली का बिल नहीं भरा है, उन उपभोक्ताओं को 2 साल के भीतर 12 किश्तों में अपने बिल का भुगतान करने का अवसर दिया जाएगा तथा ऐसे उपभोक्ताओं का जुर्माना व ब्याज माफ होगा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यह जानकारी आज कैथल जिला के गांव कौल में लोगों से सीधा संवाद कार्यक्रम की शुरूआत के पश्चात लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब वर्तमान सरकार ने सत्ता की बागडोर संभाली तो बिजली विभाग का घाटा 34 प्रतिशत था, जो अब घटकर 20 प्रतिशत रह गया है अर्थात 14 प्रतिशत नुकसान कम हो रहा है। 

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कई लोगों के कई-कई साल पुराने बिजली के बिल बकाया हैं, इसलिए यह योजना ऐसे उपभोक्ताओं के लिए लाई जा रही है, ताकि वे डिफाल्टर की स्थिति से बाहर निकल सकें। उन्होंने कहा कि कैथल क्षेत्र में 20 प्रतिशत से लेकर 83 प्रतिशत तक बिजली का घाटा गांवों में दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत बिजली के घाटे को उभारने का सफल प्रयास किया है, जिसके फलस्वरूप आज प्रदेश के पांच जिलों गुरुग्राम, पंचकूला, अंबाला, सिरसा और फरीदाबाद में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने गांव व क्षेत्र में लोगों को बिजली का वैध कनैक्शन लेने के लिए प्रेरित करें, ताकि बिजली विभाग को घाटे से उभारा जा सके।

उन्होंने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार द्वारा ढांचागत विकास के साथ-साथ लोगों का आर्थिक विकास भी किया जा रहा है। सरकार द्वारा लोगों की आमदनी बढ़ाने हेतू विभिन्न योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश का वर्तमान बजट एक लाख 15 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गया है, जो साढ़े 3 वर्ष पूर्व 61 हजार करोड़ रुपए था।

पूर्ववर्ती सरकारों ने ढांचागत विकास के साथ-साथ आर्थिक विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कौल एवं पबनावा गांव में दीनबंधु ग्रामीण योजना के तहत विकास कार्यों के लिए 5-5 करोड़ रुपए की धनराशि देने की घोषणा की। कौल गांव में 3 करोड़ 50 लाख रुपये तथा पबनावा गांव में 2 करोड़ 75 लाख रुपए की धनराशि विकास कार्यों के लिए मंजूर की जा चुकी है।

उन्होंने ढांड के विकास के लिए 8 करोड़ 74 लाख रुपए की मांगे स्वीकृत की। उन्होंने कहा कि पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में 350 करोड़ रुपए की धनराशि के विकास कार्य जारी हैं। उन्होंने कहा कि कैथल-कुरूक्षेत्र तथा कैथल-करनाल सडक़ों को 10-10 मीटर चौड़ा किया जा रहा है तथा सरकार द्वारा फल्गु तीर्थ के विकास के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है।  उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ढांचागत विकास के अंतर्गत स्कूल, गलियां, नालियां, अस्पताल, बस अड्डे आदि विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त भी सरकार द्वारा लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। प्रदेश के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होने से प्रदेश मजबूत होगा। 

श्री मनोहर लाल ने पूर्ववर्ती सरकारों का करारा प्रहार करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकारें बदली, भर्ती तथा सीएलयू की सरकारें थी। वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा तबादले के लिए पारदर्शी नीति बनाई गई है। युवाओं को मैरिट के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सरकार द्वारा किसानों की एक ईंच भी भूमि अधिग्रहण न करने देने संबंधी बयान के संदर्भ में कहा कि सरकार द्वारा किसानों की स्वीकृति से केवल सडक़ परियोजनाओं के लिए जमीन अधिग्रहण की जा रही है तथा गत साढ़े 3 वर्षों के दौरान सडक़ परियोजनाओं को छोडक़र एक ईंच जमीन भी वर्तमान सरकार द्वारा अधिग्रहण नहीं की गई है।

उन्होंने गत दिनों जींद जिला के छात्तर गांव में आयोजित जनसभा का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार की मैरिट आधार पर नौकरियों की नीति के परिणामस्वरूप ही इस गांव के 30 युवाओं को रोजगार मिला है। पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए जमीन व गहने बेचने पड़ते थे, जबकि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान केवल योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान करते हुए कहा कि वे भ्रष्टाचार खत्म करने के प्रदेश सरकार के अभियान में सक्रिय सहयोग करें। सरकार द्वारा भ्रष्ट कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है तथा पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल के दौरान मिलीभगत से भ्रष्टाचार का खेल खेला जाता था। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में जोर दे रही है। प्रदेश में डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए पांच मैडिकल कॉलेज स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है तथा प्रदेशभर में 22 मैडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा को हर वर्ष 2,000 डाक्टरों की आवश्यकता होती है और जब ये मैडिकल कॉलेज संचालित हो जाएंगे तो राज्य मेंं डाक्टरों की कोई कमी नहीं रहेगी।    

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र को सार्थक करते हुए गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस कनैक्शन मुफ्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने उपायुक्त श्री एस.एस. फुलिया को निर्देश देते हुए कहा कि वे जनसभा से संबंधित गांवों में शिविर लगाकर घरेलू गैस कनैक्शन से वंचित लोगों की पहचान करके उन्हें 48 घंटे में गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाएं। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को गांवों में शिविर लगाकर बिजली से संबंधित समस्याओं के समाधान के भी निर्देश दिए।  पूंडरी के विधायक प्रो. दिनेश कौशिक ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेशभर में समान विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने श्री मनोहर लाल को विकास पुरूष की संज्ञा देते हुए कहा कि प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने एक नई शुरूआत मुख्यमंत्री से सीधी बात के संदर्भ में कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कौल व पबनावा गांवों की मांग पर कौल में कार्यक्रम आयोजित करने की तुरंत स्वीकृति दी है। श्री मनोहर लाल द्वारा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र से इस नए कार्यक्रम की शुरूआत करना उनके इस क्षेत्र से लगाव को प्रदर्शित करता है। उन्होंने मुख्यमंत्री के सम्मुख कौल व पबनावा गांवों की मुख्य मांगे भी रखी, जिन पर मुख्यमंत्री द्वारा उचित कार्रवाई करवाने का आश्वासन दिया गया। 

भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा एक नई शुरूआत मुख्यमंत्री से सीधी बात कार्यक्रम की जिला कैथल से शुरूआत करके एक नया आयाम स्थापित किया है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई नीति के अनुसार पहली बार पंचायती राज संस्थाओं के शिक्षित जन प्रतिनिधि चुने गए हैं। 
इस अवसर पर गांव के सरपंच श्याम सुंदर ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, विधायक श्री दिनेश कौशिक, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड को शॉल भेंट कर सम्मानित किया तथा सभी मुख्यतिथियों का ग्राम पंचायत की तरफ से स्वागत भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, गुहला के विधायक श्री कुलवंत बाजीगर, मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी अमरजीत सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन अरूण सर्राफ, उपायुक्त श्री एस.एस. फुलिया, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता, कैथल मार्किट कमेटी के चेयरमैन राजपाल तंवर, रामपाल राणा, मनीष कठवाड़, सुभाष हजवाना, राव सुरेंद्र सिंह, जसबीर सिंह, हरपाल चीका, कमलेश ढांडा के अलावा अन्य बीजेपी पदाधिकारी एवं प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।  

You cannot copy content of this page