वीआईपी लोगों को स्मार्ट पुलिस सुरक्षा देने की तैयारी में सीआईडी विभाग !

Font Size

पुलिस कर्मियों को करीबी सुरक्षा घेरा प्रशिक्षण देंगे 

 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

चण्डीगढ़, 8 जून :  प्रदेश में वीवीआईपी व वीआईपी के सुरक्षा कवर को और बेहतर बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए, हरियाणा के सीआईडी विभाग द्वारा पुलिस कर्मियों को करीबी सुरक्षा घेरा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है जो विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगह में लोगों के साथ निकट संपर्क के दौरान ऐसे अति महत्वपूर्ण व्यक्यिों को स्मार्ट पुलिस सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेगा।
गुप्तचर विभाग प्रमुख अनिल राव के कुशल मार्गदर्शन और एसपी सुरक्षा श्री राहुल शर्मा की निगरानी में सीआईडी द्वारा 4 जून, 2018 को कमांडो ट्रेनिंग सेंटर, पंचकुला में शुरू किया गया यह प्रशिक्षण कार्यक्रम, आज संपन्न हुआ।
समापन सत्र के दौरान प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, आईजी सीआईडी, श्री अनिल राव ने कहा कि यह कार्यक्रम पहली बार आरम्भ किया गया जिसमें पुलिस जवानों को वर्तमान परिदृश्य में कैसे ड्यूटी करनी चाहिए जिससे व्यक्ति विशेष की सुरक्षा के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित हो सके कि उस सुरक्षा घेरे से आम जन मानस को कोई समस्या ना हो, बारे प्रशिक्षण दिया गया।

उन्होने कहा कि इस प्रथम प्रशिक्षण शिविर में पांच जिलों के 57 पुलिस कर्मियों को करीबी सुरक्षा घेरा का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण में पुलिस कर्मियों को आम व्यक्तियों की भीड़ में व्यवहारिक सुरक्षा देने के साथ-साथ किसी आतकंवादी हमले से निपटने व उस बारे हथियार चलाने का भी प्रशिक्षण दिया गया है। जवानों को आधुनिक हथियारों जैसे पिस्टल, कारबाईन, ए.के.47 इत्यादी के रख रखाव एंव उनके इस्तेमाल बारे पूर्ण रुप से जानकारी दी गई।

इस प्रशिक्षण के बाद मूल्याकंन के आधार पर जिला झज्जर की टीम प्रथम स्थान पर रही। उन्होंने पुलिस कर्मियों को सुरक्षा प्रबन्धों से सम्बन्धित निर्देश एंव अपने सुझाव दिये और साथ ही जवानों को प्रोत्साहित किया कि वें निरन्तर कुछ नया सीखने की कोशिश करे तथा अपनी डियूटी के प्रति सजग रहे। इसके अतिरिक्त उन्होनें जवानों को प्रशिक्षिण देने वाले प्रशिक्षकों का भी धन्यवाद किया ।
इस प्रशिक्षण के प्रतिभागियों के बीच एक प्रतियोगिता भी की गई जिसमें इन्डोर, आऊटडोर एंव हथियारों से सम्बन्धित, जो भी प्रशिक्षण उन्होनें प्राप्त किया है को शामिल किया गया। प्रतियोगिता में जिला झज्जर के पुलिस जवानों ने शानदार प्रदर्शन करते हुये प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिसके लिये उनको विजेता ट्राफी एंव प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षिण में आये दूसरे जवानों को भी प्रशंसा पत्र प्रदान किया गये।
प्रशिक्षण के इन्डौर व आऊटडोर टैस्ट के दौरान झज्जर के मुख्य सिपाही मुकेश कुमार, सिपाही कुलबीर सिंह व सिपाही विकास ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त इन्डौर टैस्ट में निरीक्षक कुलदीप व आऊटडोर टैस्ट में सिपाही विकास कुमार को आल राउंडर प्रथम घोषित किया गया।
इस अवसर पर श्री राजिन्द्र कुमार, पुलिस महानिरीक्षक, मुख्यमन्त्री उडऩदस्ता, श्री योगेन्द्र नेहरा, पुलिस महानिरीक्षक, सुरक्षा, श्री धीरज सेतिया, पुलिस अघीक्षक, मुख्यमन्त्री उडन दस्ता, श्रीमती पूर्णिमा, उप पुलिस अघीक्षक, मुख्यालय, गुप्तचर विभाग, श्री जितेन्द्र कुमार, उप पुलिस अघीक्षक, सुरक्षा, हरियाणा राज भवन भी उपस्थित थे ।

You cannot copy content of this page