वन मंत्री रॉव नरबीर ने पौधारोपण कर लोगोंं को दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Font Size

-कहा, लोग पर्यावरण के प्रति अपने उत्तरदायित्वों को समझें तभी होगा गुरुग्राम प्रदूषणमुक्त।

-स्वयंसेवी संस्थाएं पर्यावरण सरंक्षण के लिए आगे आएं और लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें।

वन मंत्री रॉव नरबीर ने पौधारोपण कर लोगोंं को दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश 2

गुरुग्राम, 3 जून। हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरुग्राम शहर के सेक्टर-9 में महा स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण अभियान के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की व जिलावासियों का अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आह्वान किया। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने कार्यक्रम स्थल के नजदीक अपने हाथों से पौधा लगाकर अन्य लोगों को भी अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया।

लोक निर्माण मंत्री ने उपस्थित लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि मानव जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में रोटी ,कपड़ा और मकान सर्वोपरि है लेकिन इनके बाद किसी भी व्यक्ति की प्राथमिकताओ में स्वच्छता का स्थान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है और उनका मानना है कि जब से यह अभियान चला है देश के लगभग 50प्रतिशत लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि वे खुद जब भी किसी कार्यक्रम में जाते हैं तो लोगों का बार-बार स्वच्छता बनाए रखने के लिए आवाहन करते हैं ताकि हमारा प्रदेश साफ सुथरा बने और लोगों के दिमाग में यह बात बैठ जाए कि स्वच्छता का महत्व हमारे जीवन में सबसे अधिक है ।उन्होंने कहा कि स्वच्छता बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आम आदमी की स्वच्छता को लेकर मानसिकता व सोच बदली जाए । यदि समाज में प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता को लेकर अपने उत्तरदायित्वों से भली भांति परिचित होगा तो निश्चित तौर पर साफ सफाई व्यवस्था अच्छी होगी । उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर आम जनता को जागरुक होना जरूरी है, यदि सभी अपने घर के आस-पास के इलाके की साफ सफाई व्यवस्था में सहयोग देंगे तो शहर व गाँव स्वत गंदगी मुक्त हो जायेंगे।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला एनसीआर का सबसे अहम जिला है लेकिन दुर्भाग्यवश यहां प्रदूषण अधिक है । उन्होंने कहा कि जल्द ही कुंडली- पलवल-मानेसर एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाएगा जिसके बाद उनका यह प्रयास रहेगा कि डीजल की बड़ी गाडिय़ां, जिन्हें दिल्ली नहीं जाना है, गुरुग्राम से होकर न जाये बल्कि वे केएमपी एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करें।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि हिंदू धर्म के अनुसार जब भी कोई व्यक्ति अपना शरीर छोड़ता है तो उसकी मृत्यु के समय भी दाह संस्कार करते हुए वह अपने साथ एक पेड़ अवश्य लेकर जाता है इसलिए यह हमारा नैतिक कर्तव्य है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और कम से कम 5 साल तक उस पेड़ का पालन पोषण करें । उन्होंने कहा कि समाज में हर व्यक्ति का उत्तरदायित्व है कि वह अपने बुजुर्गों या बच्चों के जन्म दिवस पर कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं।

शादी ब्याह में निमंत्रण कार्ड देने की प्रथा का विरोध करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हमें टेक्नोलॉजी के इस जमाने में कार्ड बांटने की बजाए मैसेज भेजने चाहिए। उन्होंने कहा कि जब हम किसी की मृत्यु के समाचार को फोन या मैसेज करके अपने परिजनों तक पहुंचा सकते हैं तो हम खुशी की सूचना भी मैसेज के माध्यम से दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने अपने बेटे और बेटी की शादी में एक भी कार्ड नहीं छपवाया ताकि समाज में अन्य लोग भी इस से प्रेरणा लें और शादी ब्याह के न्योते मैसेज से भेजे।

कार्यक्रम में सेक्टर -9 के आसपास के लोगों ने लोक निर्माण मंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं भी रखी, जिनमें से एक समस्या एचएसवीपी सेक्टर-9 के एक खाली पड़े ग्राउंड की थी । लोगों ने लोक निर्माण मंत्री को बताया कि यहां लोग कचरा डालते हैं जिसके कारण वहां पर सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है और कई बार शरारती तत्व यहां से गुजरने वाले लोगों से लूटपाट करते हैं। लोगों ने लोक निर्माण मंत्री से एचएसवीपी की इस खाली पड़ी जमीन को पार्क बनाने की मांग रखी, लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि वे इस बारे में एचएसवीपी के अधिकारियों से बात करेंगे और इसके स्टेटस के बारे में पता कर आवश्यक कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करेंगे।

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री ने इको ग्रीन कंपनी के पदाधिकारी अंकित अग्रवाल से कहा कि कंपनी का काम संतोषजनक नहीं है, कंपनी गुरुग्राम में सफाई व्यवस्था को गंभीरता से ले और इस मामले में किसी प्रकार की लापरवाही ना बरते । मंत्री ने कहा कि कंपनी को साफ सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए ही सरकार ने काम दिया है, इसलिये इस दिशा में कोई कोताही नहीं होनी चाहिये ।

आज का यह कार्यक्रम बुलंद आवाज वेलफेयर सोसाइटी व पार्थ फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किया गया था । लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि समाज की अन्य संस्थाओं को भी पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। कार्यक्रम में मंत्री को बताया गया कि इन संस्थाओं द्वारा आसपास की 6 कालोनियों में साफ सफाई व्यवस्था बनाए रखने का बीड़ा उठाया गया है जिसकी वन मंत्री ने सराहना की।

कार्यक्रम में भाजपा के जिला महामंत्री मनोज शर्मा पार्षद ब्रहम यादव, धर्मवीर, कुलदीप सिंह, रश्मि दहिया सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

You cannot copy content of this page