गुरुग्राम में संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा

Font Size

21 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए, प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 10 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे 

रविवार को गुरुग्राम शहर के 56 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा 

गुरुग्राम में 19710 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिनमें 62 दिव्यांग परीक्षार्थी

 
गुरुग्राम, 01 जून। आगामी 3 जून रविवार को गुरुग्राम में होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों को लेकर आज अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। गुरुग्राम शहर के 56 परीक्षा केंद्रों पर 19710 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 62 दिव्यांग परीक्षार्थी भी शामिल हैं। 
 
इस बैठक में ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, सैंटर सुपरवाईजरों तथा लोकल इंस्पैक्टिंग अधिकारियों व एडीशनल लोकल इंस्पैक्टिंग अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में बताया गया कि इस परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 21 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 10 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे जिनमें से दो महिला पुलिसकर्मी होंगी। परीक्षा दो सत्रो में होगी । प्रथम सत्र प्रात: 9:30 बजे से 11:30 तथा द्वितीय सत्र दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक का होगा। दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रत्येक सत्र में अन्य परीक्षार्थियों की अपेक्षा 40 मिनट का अधिक समय दिया जाएगा। दिव्यांगों के लिए परीक्षा केंद्र नंबर-56 बनाया गया है जोकि सैक्टर-17बी  के सैंट पीबीएन स्कूल में है। 
 
बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि इस परीक्षा को शंातिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसके दूरभाष नंबर 0124-2322211 तथा 0124-2332363 हैं। कंट्रोल रूप में खण्ड शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन तथा महेंद्र सिंह की ड्यूटी रहेगी। श्री सिंह ने कहा कि वे स्वयं भी परीक्षा संचालन पर निगरानी रखेंगे। उनके अलावा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा तीन वरिष्ठ आईएस अधिकारियों को सैंट्रल ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है जिनमें श्री विकास गुप्ता, श्री मनीराम शर्मा तथा श्री चंद्र शेखर खरे शामिल हैं। 
 
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि परीक्षा के प्रथम सत्र में प्रात: 9:20 तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति होगी। इसी प्रकार दूसरे सत्र में भी दोपहर 2:20 तक प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में कोई भी व्यक्ति इलैक्ट्रोनिक गैजेट जैसे मोबाईल इत्यादि लेकर नहीं जा सकते। सभी परीक्षा केंद्रों पर मोबाईल जैमर लगाए जाएंगे।
 
परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार परीक्षा से लगभग एक घंटा पहले ही खुलेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय सभी उम्मीदवारों की तलाशी होगी, महिला उम्मीदवारों की तलाशी महिला पुलिसकर्मियों द्वारा ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा शुरू होने के बाद कोई भी उम्मीदवार परीक्षा समाप्ति से पहले बाहर नहीं आ सकता।
 
उन्होंने यह भी कहा कि सभी सैंटर सुपरवाईजर तथा लोकल इंस्पैक्टिंग अधिकारी शनिवार को अपने-अपने परीक्षा केंद्रो का निरीक्षण कर लें, कहीं भी परीक्षा में सहायक सामग्री क्लास रूप में नहीं लगी होनी चाहिए। अगर कहीं लगी हो तो उसे हटवाएं और जो हटाई ना जा सके उसे ब्राउन पेपर से ढंक दें। अतिरिक्त उपायुक्त ने यह भी कहा कि इस परीक्षा में परीक्षार्थी को किसी प्रकार का व्यवधान नहीं होना चाहिए।
 
इस मौके पर जिला परियोजना समन्वयक मुकेश यादव ने पॉवर प्वायंट प्रैजेन्टेशन से सभी को उनके दायित्त्वों के बारे में बताया। इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त अशोक बक्सी, एसीपी राजीव सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
Suvash Choudhary

Suvash Choudhary

Editor-in-Chief

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: