लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है : राजनाथ सिंह

Font Size

भोपाल : लोकसभा एवं विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी को उत्तर प्रदेश और महारष्ट्र एक-एक सीट पर मिली हार पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है।

 2019 लोकसभा चुनाव से पूर्व गुरुवार को 11 विधानसभा एवं 4 लोकसभा सीटों के उपचुनाव के परिणाम पर बीजेपी के खराब प्रदर्शन पर पूछे गए सवाल के जवाब में राजनाथ सिंह ने चुटीले अंदाज में कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है। उन्होंने दावा किया कि हम आगे लंबी छलांग लगाएंगे।

उल्लेखनीय है कि जिस समय बीजेपी लोकसभा एवं विधानसभा उपचुनावों में हार का सामना कर रही थी, उस वक्त राजनाथ सिंह एनडीए सरकार की चार साल की उपलब्धियों को बताने के लिए भोपाल में संवाददाता सम्मेलन कर रहे थे।

 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने क्या कहा ? 

 

हालांकि परिणाम के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि उपचुनावों के नतीजों को बीजेपी की लोकप्रियता या ताकत से जोडक़र नहीं देखा जा सकता है। लेकिन केराना में पार्टी की हार से मुख्यमंत्री योगी व पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व दोनों को झटका लगा है। ताजा नतीजों में चार लोकसभा सीटों में से भाजपा के खाते में सिर्फ एक सीट पर जीत आई है। महाराष्ट्र की पालघर सीट पर ही भाजपा को जीत मिली है। वहीं 10 विस सीटों में से एकमात्र उत्तराखंड की थराली सीट पर भाजपा उम्मीदवार को जीत नसीब हुई।

 

उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला बोला : 

 

महाराष्ट्र में पालघर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी के जीतने के बाद शिवसेना और बीजेपी के बीच तकरार फिर उभर के सामने आ गई है। उद्धव ठाकरे ने प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा पिछले चार साल में मोदी सरकार ने बहुमत गंवा दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी को अब दोस्त की जरूरत नहीं रही। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए उद्धव ने कहा योगी आदित्यनाथ अपने घर में चुनाव हार रहे हैं और यहां (महाराष्ट्र) प्रचार करने आ रहे हैं, उनके दिन अब लद चुके हैं।

 

पूर्व सीएम अखिलेश यादव : 

समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने उपचुनावों में संयुक्त विपक्ष को मिली जीत को सामाजिक न्याय की जीत, लोकतंत्र के साथ खेलने वाले और देश बांटने वालों की बार बताया है। अखिलेश ने यहा कि यह जीत समाजवादी विरासत, चौधरी चरण सिंह की विरासत की है। अखिलेश ने कहा कि जो खेल वे हमारे साथ खेलते थे, वही खेल हमने सीखा है उनसे। अखिलेश ने किसानों के कर्ज के मुद्दे को लेकर भी बीजेपी को घेरा।

You cannot copy content of this page