महिला सुरक्षा के लिए ट्रेन के प्रत्येक कोच में ’पैनिक बटन’ लगाया जाएगा

Font Size

बटन दबाते ही तत्काल पहुंचेंगे सुरक्षा कर्मी 

नई दिल्ली  :  अब भारतीय रेल को महिला सुरक्षा की दृष्टि से मुकम्मल बनाये जाने की तैयारी शुरू है. ट्रेनों में महिलाओं के साथ छेड़खानी या अन्य किसी भी प्रकार की अवांछित घटनाओं के समय तुरंत सहायता पहुंचाने के लिए रेल मंत्रालय ने एक नया कदम उठाने का निर्णय लिया है। मिडिया रिपोर्ट्स के अनूसार अब सभी ट्रेन के प्रत्येक कोच में एक ’पैनिक बटन’ लगाया जाएगा. इस बटन को किसी भी परेशानी के समय दबाने पर डिब्बे में ही उन्हें तत्काल मदद मुहैया कराई जाएगी।

इसके अलावा, कई ट्रेनों में महिलाओं के लिए विशेष कोच होते हैं उन्हें ट्रेन के अन्य डिब्बों के रंग से अलग रंग में पेंट करवाया जाएगा. महिला कोच को ट्रेन के बीच में लगाए जाने का फैसला लिया गया है।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केन्द्रीय रेल मंत्रालय ने वर्ष 2018 को ’वुमेन एंड चाइल्ड सेफ्टी वर्ष’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है इसलिए इसी वर्ष इस योजना की शुरुआत की जा रही है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि ट्रेनों में महिलाओं के साथ छेड़खानी और अन्य घटनाओं की शिकायतें मिलती रहती है इसलिए रेलवे महिला सुरक्षा के लिए यह ख़ास सुविधा देने का निर्णय लिया है जिससे महिलाए  सुरक्षित सफर कर सकें।

खबर है कि पूर्वोत्तर रेलवे ने ट्रेनों में पैनिक बटन लगाने की योजना पर अमल शुरू कर दिया है। पैनिक बटन दबाते ही ट्रेन के गार्ड को तुरंत पता चल जाएगा कि ट्रेन के किस डिब्बे में महिला परेशानी में है। गार्ड इस घटना की सूचना ट्रेन में मौजूद, एस्कॉर्ट करने वाले जवान और टीटीई को वॉकी-टॉकी के जरिए तत्काल दे सकेगा। ट्रेन में तैनात सुरक्षा कर्मी त्वरित गति से कार्रवाई कर सकेंगे.

You cannot copy content of this page