रविवार को देश के कई हिस्सों में आई आंधी-तूफान में 30 से अधिक लोगों की मौत

Font Size

मई के प्रथम सप्ताह में भी आंधी तूफ़ान में मरने वालों की संख्या 120 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में 15 मई तक आंधी के साथ तूफान आने की आशंका 

हवा की गति लगभग 50-70 किमी प्रति घंटे रहेगी

नई दिल्ली :  रविवार को देश के कई हिस्सों में आई आंधी-तूफान में कई लोगों की जान चली गई। खबर है कि आंधी में मरने वाले लोग उत्तर भारत , पूर्वोत्तर और दक्षिण के भी राज्यों से हैं. इनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और दिल्ली शामिल है. मिडिया की खबर के अनुसार में अब तक 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। आंधी के कारन कहीं पेड़ गिरने से लोग इसकी चपेट में आ गए जबकि कुछ जगहों पर बिजली गिरने से मौत हुई। कई लोग घायल भी हुए हैं । दिल्ली के कई इलाके में पेड़ गिर गए जबकि पांडव नगर में एक महिला की मौत पेड़ गिरने से ही हो गयी . 

आंधी-तूफान के अलावा बारिश भी हुई। इसके कारन राजधानी दिल्ली में मेट्रो और हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई। कई उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी । दिल्ली इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर आने वाली 70 फ्लाइटों को या तो रोका गया या फिर रूट डायवर्ट कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग की तरफ से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में आंधी ,तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया था। लोग सावधानी भी बारात रहे थे .

शनिवार को ही उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आंधी और तूफान की चेतावनी जारी की गयी थी। राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आने की चेतावनी दी गयी थी । रविवार दोपहर तक तेज धूप थी जबकि अचानक मौसम में बदलाव आया और अँधेरा छ गया.

दोपहर के समय अचानक अंधेरा छा गया। दिल्ली में अलग-अलग 21 जगहों पर पेड़ गिर गए । धूल भरी आंधी इतनी तेज थी कि इससे मेट्रो और हवाई सेवा भी प्रभावित हुई। सभी हवाई रनवे बंद कर दिए गए।  बताया जाता है कि विस्तारा की श्रीनगर-दिल्ली फ्लाइट को अमृतसर भेज दिया गया और इसके लखनऊ-दिल्ली विमान को खराब मौसम के कारण लखनऊ भेज दिया गया। नोएडा-द्वारका लाइन पर मेट्रो की आवाजाही 30 मिनट तक रुकी रही।

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मई के पहले सप्ताह में उत्तरी भारत के कई राज्यों में आई आंधी की चपेट में 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी है कि अगले 2-3 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में 15 मई तक आंधी के साथ तूफान आने की आशंका जताई गयी है. हवा की गति लगभग 50-70 किमी प्रति घंटे रहेगी।

You cannot copy content of this page