प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की

Font Size

पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड औऱ अन्य राजनैतिक दलों के नेताओं के साथ भी करेंगे मुलाकात 

पशुपतिनाथ मंदिर का भी दौरा करेंगे

काठमांडू /नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ऐतिहासिक मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। पीएम आज पशुपतिनाथ मंदिर का भी दौरा करेंगे। बताया जाता है कि पीएम मोदी आज काठमांडू में पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड औऱ अन्य राजनैतिक दलों के नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे ।

नेपाल के दो दिन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे जहा उन्होंने पूजा अर्चना की। उल्लेखनीय है कि मुक्तिनाथ वैष्‍णवों का पवित्र मंदिर है, जहां पारंपरिक रूप से विष्‍णु शालिग्राम शिला के रूप में पूजे जाते हैं। नेपाल की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित इस ऐतिहासिक मंदिर का संबंध सृष्टि के आरंभ काल से माना जाता है।

धार्मिक कथाओं के अनुसार यहां भगवान विष्णु को देवी वृंदा के शाप से मुक्ति मिली थी इसलिए यह मुक्ति धाम के नाम से प्रसिद्ध हुआ। मुक्तिनाथ मंदिर के मुख्य दरवाजे पर जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे, वहां गेट पर खड़ी महिलाओं ने हाथों में फूल लेकर उनक स्वागत किया. पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की. उन्होंने भगवान की मूर्ति पर फूल अर्पित किए।

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की यह तीसरी नेपाल यात्रा है। ओली की भारत यात्रा के एक महीने से अधिक समय बाद मोदी नेपाल की यात्रा पर गए हैं। ओली ने मोदी को नेपाल आने का न्योता दिया था। आज शाम तक मोदी वापस भारत लौट आएंगे।

You cannot copy content of this page