संकट में है पत्रकारिता की साख, नैतिकता की लक्ष्मण रेखा चाहिए

Font Size

फरीदाबाद के मीडिया सेंटर में पत्रकारों की संगोष्ठि आयोजित

संकट में है पत्रकारिता की साख, नैतिकता की लक्ष्मण रेखा चाहिए 2फरीदाबाद : पत्रकारिता में नैतिकता विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। शहर के मीडिय सेंटर में आयोजित इस संगोष्ठि में शहर के प्रबुद्ध पत्रकारों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वॉयस ऑफ फ्रीडम के एडीटर सौरभ भारद्वाज ने पत्रकारिता के गिरते स्तर पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि खबरों को लिखे जाते समय नैतिक मूल्यों को ध्यान रखे जाने की जरूरत है। साथ ही सूचना के प्रसारण के लिए एक लक्ष्मण रेखा की बेहद जरूरत है।

ऑल इंडिया रेडियो के संवाददाता विकास कालिया ने कहा कि पत्रकारों को अपने भीतर से उन तत्वों को अलग करने की जरूरत है जो पत्रकारिता की गरिमा को गिराने का काम कर रहे हैं। साथ ही सरकार को एक्रिडेशन बजाय मीडिया घरानों को देने के पत्रकारों को प्रदान करना चाहिए। जैसे डॉक्टर, वकील, कैमिस्ट का काम वही लोग कर सकते हैं जिनके पास इसकी योग्यता हो ऐसे ही पत्रकारिता का लाइसेंस भी क्वालिफाइड लोगों को मिलना चाहिए। साख का यह संकट पत्रकारों को अपने प्रयासों से ही दूर करना होगा।संकट में है पत्रकारिता की साख, नैतिकता की लक्ष्मण रेखा चाहिए 3

हरियाणा प्रभात टाइम्स के चीफ एडिटर सुशील सिंह ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार पत्रकारिता के क्षेत्र में आ रहे नए पत्रकारों को भी वैसा ही सम्मान दें जैसा कि वे अपने लिए चाहते हैं। वरिष्ठ पत्रकार जय शंकर सुमन ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में अभूतपूर्व संकट पैदा हो गया है। साख का यह संकट पत्रकारों को अपने प्रयासों से ही दूर करना होगा।

संकट में है पत्रकारिता की साख, नैतिकता की लक्ष्मण रेखा चाहिए 4इस अवसर पर खबरें पंजाब केसरी से राकेश देव, कृष्ण कौशिक, पिनाका टाइम्स से सूरज भान, स्टार खबरें से शिखा राघव, आज तक से अमित चौधरी, ए-वन न्यूज से दिनेश भारद्वाज, एलाइव न्यूज से तिलक राज शर्मा, एशिया मैट्रो न्यूज से अनिल अरोड़ा, टीआरयू इंडिया न्यूज से जितेंद्र वत्स, प्रतिनिधि टुडे से कमलेश शास्त्री, पायोनियर से सन्नी दत्ता, पूजा भारद्वाज, ग्लोबल हरियाणा से किशोर शर्मा, हरजिंदर शर्मा एवं बीडी कौशिक, अतुल्य लोकतंत्र से दीपक शर्मा, मुकेश मंगला, न्यूज एनसीआर से प्रताप चौधरी, राजा राम शर्मा आदि ने भी पत्रकारिता के मूल्यों की गिरावट पर चिंता जताई।

 

You cannot copy content of this page