गुरुग्राम के 35 वार्डों में दो दिन ‘सघन सफाई अभियान’

Font Size

गुरूग्राम, 27 अप्रैल। सरकार द्वारा 18 अप्रैल से 5 मई तक चलाए जा रहे स्वच्छता पर आधारित ‘शहरी स्वराज अभियान’ के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शनिवार, 28 अप्रैल तथा रविवार 29 अप्रैल को दो दिन नगर निगम के सभी 35 वार्डों में ‘सघन सफाई अभियान’ चलाया जाएगा।

    इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने बताया कि अभियान के दौरान कूड़े को जलाने व कूड़े और मलबे को अनाधिकृत स्थान पर फैंकने वालों के चालान किए जाएंगे। इसके साथ ही सीवरेज टैंकरों द्वारा अवैध रूप से सीवरों, नालों, खाली भूमि में डालने वालों के भी चालान होंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी भवनों, दीवारों, खम्भों आदि पर लगे हुए पोस्टर/बैनर आदि को उतारा जाएगा तथा संबंधित के चालान किए जाएंगे। अवैध रूप से पीने के पानी का दुरूपयोग को रोकने के साथ-साथ ऐसा करने वालों का भी चालान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीवर के ढ़क्कन ना होने, टूटने पर नए लगाने तथा पानी की सप्लाई एवं सीवर लाईनों की लीकेज को ठीक किया जाएगा। इसके साथ ही सभी वार्डों की सफाई की जाएगी।

    उक्त कार्यों के लिए जोन-1 के लिए संयुक्त आयुक्त-1 मुकेश कुमार, जोन-2 एवं जोन-4 के लिए संयुक्त आयुक्त-2 विवेक कालिया तथा जोन-3 के लिए एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ इंजीनियरिंग विंग के नोडल अधिकारी होंगे। इसके अलावा, इस कार्य के लिए वार्ड वाईज अधिकारियों एवं कर्मचारियों की 35 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें निगमायुक्त द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की पालना करेंगी और उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार जुर्माना लगाना सुनिश्चित करेंगी। टीमें प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट संबंधित सहायक अभियंता को भिजवाएंगी। जोन-1 एवं जोन-2 में सहायक अभियंता अमित कुमार तथा जोन-3 और जोन-4 में सहायक अभियंता कुलदीप सिंह की सुपरवाईजरी अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। वरिष्ठ सफाई निरीक्षक इस कार्य के लिए अपने-अपने वार्डों में 10-10 सफाई कर्मचारी नियुक्त करेंगे। 

You cannot copy content of this page