जखोपुर व लोहसिंघानी में ग्राम स्वराज अभियान के तहत स्वच्छ भारत पर्व का आयोजन

Font Size

गुरुग्राम, 18 अप्रैल। गुरुग्राम के गांव जखोपुर व लोहसिंघानी में आज ग्राम स्वराज अभियान के तहत स्वच्छ भारत पर्व धूमधाम से मनाया गया जिसके तहत इन गांवों में स्वच्छता संबंधी विभिन्न प्रकार की गतिविधियां चलाई गई और ग्रामीणों को जागरूक किया गया। ग्राम स्वराज अभियान 5 मई तक आयोजित किया जाएगा ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ मिल सके। 
    भारत सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों में ग्राम स्वराज अभियान चलाया जा रहा  है। इसी कड़ी में जिला गुरुग्राम से दो गांवो जखोपुर व लोहसिंघानी को चुना गया है। गांवों में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से न केवल ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा बल्कि विभिन्न विभागों की सात महत्वपूर्ण योजनाओं नामत: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित सौभाग्य (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना), उज्जवला (सभी को सस्ती एलईडी लाइटों के माध्यम से उन्नत ज्योति), प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा मिशन इंद्रधनुष योजना का लाभ हर ग्रामीण तक पहुंचाया जाएगा जिसके लिए सभी विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 
आज आयोजित स्वच्छ भारत पर्व के अवसर पर प्रभात फेरियां निकाली गई। गांव लोहसिंघानी में वार्ड नंबर-1 की पार्षद प्रीती चौहान ने प्रभात फेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ग्रामीणों सहित महिलाओं व बच्चों ने स्वच्छता के नारे लगाते हुए प्रभात फेरी निकाली। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक बैंक द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। बिजली विभाग के अधिकारियों ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों ने जहां एक ओर म्हारा गांव जगमग गांव योजना के बारे में जानकारी दी वहीं बागवानी विभाग के अधिकारियों ने स्वच्छता व हरपथ एप तथा स्वच्छता एप के बारे में लोगों को बताया।  
आज आयोजित कार्यक्रम स्वच्छ भारत पर्व के लिए विशेष रूप से नीति आयोग से डायरेक्टर सुखगीत कौर तथा अंडर सैके्रटरी फाइनैंस गोपाल कुमार ने शिरकत की। नीति आयोग की डायरेक्टर सुखगीर कौर ने ग्रामीणों को स्वच्छता बनाए रखने तथा ओडीएफ प्लस के प्रति प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों, आंगनवाड़ी वर्कर्स, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं, ग्रामीणों तथा कर्मचारियों को शौचालयों के इस्तेमाल के प्रति लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम मे जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान ने भी ग्रामीणों का स्वच्छता बनाए रखने के लिए आह्वान किया। 
 20 अप्रैल का दिन ‘उज्ज्वला पंचायत’ के रूप में मनाया जाएगा। उज्जवला योजना के अंतर्गत लाभार्थियों से केवाईसी फार्म लिए जाएंगे तथा ग्राम पंचायत, खंड तथा जिला स्तरीय कार्यक्रमों मे उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेण्डर वितरित किये जायेंगे। इस दिन गांव जखोपुर व लोहसिंघानी में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
24 अप्रैल का दिन राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 28 अप्रैल, 2018 का दिन ‘ग्राम शक्ति अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को एलईडी बल्बों की बिक्री की जाएगी । 30 अप्रैल का दिन ‘आयुष्मान भारत’ के रूप में मनाया जाएगा। इसी प्रकार, 2 मई ‘किसान कल्याण कार्यशाला’ के लिए निर्धारित किया गया है। इस दिन किसानों की आय दोगुनी करने की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। 05 मई, 2018 को आजीविका और कौशल विकास मेलों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का विशेष रूप से प्रचार प्रसार किया जाएगा। यह ग्राम स्वराज कार्यक्रम 14 अप्रैल से देशभर में शुरू हुआ था और इसका समापन 5 मई को होगा।
000

You cannot copy content of this page