सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सीधे आइए अन्त्योदय भवन 

Font Size

गुरुग्राम, 18 अप्रेल :  यदि आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं परंतु आप को यह नहीं पता कि आप किस स्कीम के तहत लाभ ले सकते हैं, तो आप सीधे अंतोदय भवन में चले आइए , जो गुरुग्राम में मिनी सेक्रेटेरिएट के पीछे विकास सदन के निकट उसी स्थान पर बनाया गया है जहां पहले सोहना के एसडीएम का कार्यालय होता था।

इस अंत्योदय भवन का उद्घाटन शनिवार 14 अप्रैल को हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा किया गया था।
ग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह का कहना है कि इस अंतोदय भवन में आने वाले हर व्यक्ति को बताया जाएगा कि वह केंद्र व राज्य सरकार की किस योजना के लिए पात्रता रखता है। व्यक्ति को उसकी पात्रता बताने के साथ वहीं पर उस व्यक्ति से योजना के तहत फार्म भी भरवाया जाएगा और वही ऑनलाइन फार्म जमा भी करवाया जाएगा । कहने का मतलब है कि इस अंत्योदय भवन में आने वाले व्यक्ति को सरकार की विभिन्न विभागों के माध्यम से लागू की जा रही अनेक योजनाओं का लाभ इसी अंतोदय केंद्र में एक छत के नीचे मिलेगा और उसे इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग विभागों के कार्यालयों में जाने की जरूरत नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार की ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं जिनके बारे में या तो बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है या कम पढ़े लिखे होने की वजह से उन्हें उन योजनाओं के बारे में मालूम नहीं है, ऐसे लोग इस अंत्योदय भवन में आकर सरकार की उन सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्हें ना केवल योजनाओं के बारे में बताया जाएगा जिनके तहत वे फार्म भर सकते हैं बल्कि उनके फार्म भी वही भरवाए जाएंगे। श्री सिंह ने कहा कि सरकार ने गरीब व जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ देने के लिए अंतोदय केंद्र की सराहनीय शुरुआत की है जिसका लोग भरपूर फायदा उठाएं।

उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम के अंत्योदय भवन में लोगों की सुविधा के लिए एक हेल्प डेस्क लगाया गया है तथा 8 काउंटर बनाए गए हैं। अंतोदय भवन में आते ही व्यक्ति को हेल्प डेस्क पर टोकन दिया जाएगा, उसके बाद वह अपनी बारी की वेटिंग एरिया में इंतजार करें। जैसे ही उसका टोकन नंबर आएगा, वह एक काउंटर पर जाएगा और जिस प्रकार से बड़े अस्पतालों में व्यक्ति की जानकारी कंप्यूटर पर पाई जाती है उसी प्रकार से ऑपरेटर उस व्यक्ति से पूछ पूछ कर जानकारी कंप्यूटर में भरेगा। एक कंप्यूटर की स्क्रीन का मुंह ऑपरेटर की तरफ है और दूसरी स्क्रीन का मुंह आवेदक की तरफ है। अंतोदय भवन में प्रत्येक काउंटर पर सभी स्कीमों के फार्म भरने की सुविधा उपलब्ध है और आवेदक को किसी अलग स्कीम के लिए दूसरे काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। बाइक ने बताया कि अंतोदय भवन में वर्तमान में 180 से भी ज्यादा स्कीमो के फार्म भरे जा सकते हैं। भविष्य में इन स्कीमों की संख्या 350 से भी अधिक किए जाने की योजना है।

उपायुक्त ने उदाहरण देते हुए बताया कि किसी व्यक्ति को वृद्धावस्था पेंशन, कन्यादान योजना, दुर्घटना बीमा योजना, छात्रवृत्ति योजना अथवा अन्य किसी योजना का फार्म भरना हो तो वह सीधे अंतोदय भवन में आकर वहा चलाए जा रहे अंतोदय केंद्र में फार्म भर सकता है, उसके लिए अब जिला समाज कल्याण अधिकारी या एसडीएम ऑफिस, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय या अन्य किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

You cannot copy content of this page