द्वारका एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण एक माह के अंदर शुरू होगा : नितिन गडकरी

Font Size
गुरुग्राम, 16 अप्रेल :  केंद्रीय सडक़ परिवहन, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा जीर्णोद्धार मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि द्वारका एक्सपै्रस हाईवे का निर्माण कार्य अगले एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगा। लगभग 17 किलोमीटर लंबाई के इस हाईवे पर 7 हजार करोड़ रूपए खर्च होंगे। 
 
श्री गडक़री आज गुरुग्राम में एक अंगे्रजी राष्ट्रीय दैनिक के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में गुरुग्राम के सांसद एवं केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी थे। 
 
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की ट्रेफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में विभिन्न प्रोजैक्टो पर काम चल रहा है।  इस दिशा में द्वारका एक्सप्रैस हाईवे गुरुग्राम वासियों के लिए बहुत कारगर सिद्ध होगा। इस हाईवे के चार पैकेज बनाए गए हैं। इनमें से 3 पैकेज अवार्ड हो चुके हैं और चौथे पैकेज में 24 घर अवरोधक बने हुए थे, जिन्हें वहां से हटाने के लिए सहमति बन चुकी है। उन्होंने कहा कि अगले एक महीने के अंदर इस हाईवे पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 
 
उन्होंने बताया कि दूसरा प्रोजैक्ट, ईस्टर्न पैरिफेरियल रोड़ (ईपीआर) जो अधर में लटका हुआ था। इसका हरियाणा के हिस्से का ठेकेदार काम छोडक़र चला गया था और उच्चतम न्यायालय द्वारा इसकी मोनिटरिंग की जा रही थी। इसमें लगभग 2 हजार करोड़ रूपए का भूमि अधिग्रहण भी शामिल था। उन्होंने बताया कि लगभग 15 हजार करोड़ रूपए खर्च करके हमने इस ईपीआर को पूरा किया है और अगले सप्ताह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। 
 
दिल्ली के धोला कुंआ  से मानेसर तक ऊपर हवा में चलने वाली मैट्रिनों पोड टैक्सी चलाने का कार्य भी अगले डेढ महीने में शुरू हो जाएगा। इसके लिए तीन कंपनियों के टैंडर आए हैं और इसके लिए अस्समेंट चल रही है। उन्होंने कहा कि यह उनका ड्रीम प्रोजैक्ट है। श्री गडकरी ने कहा कि हवा में टैक्सी से आने जाने की सुविधा लोगों को मिलेगी तो सडक़ पर जाम कम लगेगा। साथ ही उन्होंने लोगों द्वारा अपनी व्यक्तिगत गाड़ी के प्रयोग की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करने को प्रोत्साहन देने की बात कही और बताया कि वे दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-चण्डीगढ़ आदि मार्गों पर डबल डैक्कर बस चलाने पर गंभीरता से विचार कर  रहे हैं जिसमें हवाई जहाज की तरह जलपान व खाने-पीने की व्यवस्था होगी। 
 
श्री गडकरी ने यह भी बताया कि गुरुग्राम होते हुए दिल्ली से अलवर-सवाई माधोपुर-वडोदरा के रास्ते मुंबई तक एक्प्रैस हाईवे बनाया जाएगा, जिसकेे प्रथम चरण का वडोदरा से मुंबई तक के मार्ग के लगभग 44 हजार करोड़ के टैंडर हो चुके हैं। इस एक्सप्रैस हाईवे पर लगभग एक लाख करोड़ रूपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि हाईवे बनने से दिल्ली-मुंबई के बीच दूरी कम होगी और इससे गुरुग्राम के लोगों को भी फायदा होगा। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फलाईओवर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 170 करोड़ रूपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का कार्य भी लगभग पूरा होने को है। उन्होंने गुरुग्राम में करवाए जा रहे इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्यो का भी उल्लेख किया। इसके अलावा, गुरुग्राम-महरौली रोड़ का भी विकास करने की योजना है। श्री गडकरी ने कहा कि दिल्ली का नया रिंग रोड़ तैयार होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम की यातायात जाम की 50 प्रतिशत समस्या वैसे ही दूर हो जाएगी।
 
इस कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हालांकि केंद्रीय सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय द्वारा गुरुग्राम में पिछले चार सालों में कई कार्य करवाए गए हैं जिससे इस शहर की कायाकल्प हुई है। उन्होंने खेडक़ी दौला टोल प्लाजा को शिफट करने की मांग पुन: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष उठाई और कहा कि क्या कोई ऐसी नीति राष्ट्रीय स्तर पर नही बन सकती कि देश में कहीं भी टोल हों ही नहीं। गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के साथ ही ली जाने वाली फीस में टोल की राशि का भी समायोजन किया जाए। इस पर श्री गडकरी ने कहा कि यदि लोगों को सुविधाएं चाहिए तो उन्हें उसके लिए अदा करना पड़ेगा परंतु साथ ही श्री गडकरी ने यह भी कहा कि वे ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं कि टोल पर वाहन चालक को कहीं भी रूकना नही पड़ेगा और वहां से गुजरते ही टोल की फीस उनके बैंक खाते से स्वत: ही कट जाएगी। ऐसी व्यवस्था दक्षिण कोरिया में है और वहां के राष्ट्रपति मई में भारत आएंगे, उस समय उनके साथ इस नई व्यवस्था के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इससे टोल प्लाजा पर वाहनो की भीड़ नही लगेगी। उन्होंने कहा कि वे 25 लाख करोड़ रूपए के काम करने वाले हैं, जो उनके मंत्रालय को मिलने वाले बजट से संभव नहीं हैं। खेडक़ी दौला टोल प्लाजा के बारे में श्री गडकरी ने कहा कि इस टोल को शिफट करने के लिए जमीन मिलते ही वे 8 दिन में निर्माण कार्य शुरू करवा देंगे। 
 
श्री गडकरी ने यह भी कहा कि अभी देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई लगभग 96 हजार किलोमीटर है और वर्तमान सरकार के कार्यकाल के अंत तक वे इस लंबाई को दो लाख किलोमीटर तक ले जाना चाहते हैं। 
 
राव इंद्रजीत सिंह ने मानेसर में ऐलीवेटिड हाईवे, बिलासपुर तथा रेवाड़ी जिला में एक-दो स्थानों पर मंजूरसुदा फलाईओवर का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करवाने की मांग अपने संबोधन में की थी। साथ ही उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के समग्र व सुनियोजित विकास के लिए काफी प्रयासों के बाद जीएमडीए का गठन किया गया है। इस प्राधिकरण तथा गुरुग्राम नगर निगम को और शक्तियां दी जानी चाहिए। 
इस कार्यक्रम में गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम डी सिन्हा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक चंद्र शेखर खरे, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा, नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा सहित विभिन्न आर डब्ल्यूए, एनजीओ तथा सिविक सोसायटी के प्रमुख उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page