एस सी एस टी एक्ट में संशोधन के खिलाफ सडकों पर उतरे दलित संगठन, पंजाब में परीक्षा स्थगित

Font Size

बिहार व ओडिशा में ट्रेनें रोकी , सड़क यातायात बाधित 

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की ओर एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ आज कई राजनीतिक पार्टियों और सामाजिक संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इस आह्ववान के तहत बाहर, ओडिशा, पंजाब एवं दिल्ली सहित कई राज्यों में राजनीतिक पार्टियां सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। राज्यों में इस स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बंदोबस्त किए गए है। दलित संगठनों की मांग है कि अनुसचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन नहीं किया जाए। इसे पूर्व की तरह लागू किया जाए। इसमें संशोधन से एक्ट के तहत होने मामले में जमानत पुलिस ही दे देगी और तत्काल गिरफ्तारी भी नहीं हो सकेगी। मामले पर केंद्र सरकार ने अपना रुख स्पष्ट किया है कि वह एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सोमवार को पुनर्विचार याचिका दायर करेगी।
मीडिय की खबर के अनुसार एससी-एसटी एक्ट में संशोधन  के खिलाफ भारत बंद का असर बिहार सहित कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। जानकारी मिली है कि बिहार में आरा, अररिया और जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोक दी हैं। दूसरी तरफ ओडिशा के सम्बलपुर जिले में भी प्रदर्शनकारी दलित संगठनों ने ट्रेनें रोक दीं हैं।
इसी तरह पंजाब में  इस स्थिति से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया गए हैं। पंजाब सरकार ने दावा किया है कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकार तैयार है। यहाँ स्कूल, कॉलेज, परिवहन सेवा और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। पंजाब में राज्य शिक्षा बोर्ड  एवं सीबीएस ई की दसवीं और बारहवीं के सोमवार को होने वाली प्रैक्टीकल व थ्योरी परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी है।

You cannot copy content of this page