पुन्हाना में भक्ति -भाव से मनाई गई हनुमान जयंती

Font Size

: पर्व को लेकर मंदिरों में की गई सजावट
: लोगों ने भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना कर लिया आर्शीवाद

 यूनुस अलवी

मेवात  : शहर में शनिवार को हनुमान जयंती बडे भक्तिभाव के साथ मनाई गई। मंदिरों में सुबह से ही लोगों की भीड़ लगने लग गई और भक्तों ने हनुमान बाबा का चोला चढ़ाने के साथ ही पुष्प व प्रसाद अर्पित कर पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर लोगों ने इंटरनेट के माध्यम से एक-दूसरे को जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।  इस पावन पर्व पर शहर व गांव स्थित हनुमान मंदिरों को सजाया गया है और जन्मोत्सव को लेकर भंडारे से लेकर सुंदरकांड पाठ सहित विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए।

काली माता मंदिर के पुजारी भेलानाथ पांडेय ने बताया कि विश्व में भक्ति और शक्ति के आदर्श वीर हनुमान भगवान राम के भक्त थे। माता अंजनि के पुत्र हनुमान को पवन पुत्र कहा जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। इस पर्व को हनुमान जयंती के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है। रामायण के अनुसार वे जानकी के अत्यधिक प्रिय हैं। इस धरा पर जिन सात मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें बजरंगबली भी हैं। हनुमानजी का अवतार भगवान राम की सहायता के लिए हुआ। हनुमानजी के पराक्रम की असंख्य गाथाएं प्रचलित हैं हनुमान भक्तों के लिए कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से
उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस पर्व को दुनिया भर में हनुमान भक्तों द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। हनुमान जी को भगवान राम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी को भगवान शिव के 11वें अवतार के रुप में भी जाना जाता है।

You cannot copy content of this page