मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया : मनमोहन सिंह

Font Size

कांग्रेस अधिवेशन में पूर्व प्रधानमंत्री ने किया भाजपा सरकार पर प्रहार 

कहा, रोजगार सहित एक भी वायदे पूरे नहीं किये 

जम्मू कश्मीर के मामले को गलत तरीके से डील किया

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन का आज आखिरी दिन अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने तीखा हमला बोला। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मौजूदी बीजेपी सरकार ने अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है जबकि जम्मू कश्मीर के मामले को सही तरीके से डील नहीं कर पा रही है। उन्होंने कटाक्ष किया कि नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार में बड़े-बड़े वादे किए थे जिन पर अमल नहीं किया।
डॉ सिंह ने याद दिलाया कि मोदी जी ने देश के युवाओं से दो करोड़ रोजगार देने  का वादा किया था लेकिन अब तक 2 लाख लोगों को भी नौकरी नहीं मिली। उन्होंने नोटबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि इसे गलत तरीके से लागू किया गया जिससे रोजगार व व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुए। साथ ही जी एस टी चर्चा करते हुए इसके अमल में खामियां बरतने का आरोप लगाया।

इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित कांग्रेस  आधिवेशन में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार की विदेश नीति की आलोचना करते हुए एक  प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि इस सरकार ने विदेशों में भारत को बदनाम किया है। आनंद शर्मा ने आरोप लगाया कि  पीएम मोदी ने विदेशों में जाकर पूर्व प्रधानमंत्रियों को बदनाम किया। इस प्रस्ताव में कहा गया कि विदेशों में भारत की छवि खराब करने के लिए कांग्रेस ,पीएम मोदी की तीव्र आलोचना करती है।

आनंद शर्मा ने अपने प्रस्ताव के माध्यम से यहाँ तक कह कि नरेंद्र मोदी ने विदेश नीति को निजी नीति बना दिया है। प्रस्ताव में आगे कहा गया कि पीएम मोदी ने भारत की उपलब्धियों पर ही सवाल उठा दिया जिससे देश की विश्वसनीयता पर आंच आई । इस प्रस्ताव में पाकिस्तान और चीन पर मोदी सरकार के रवैये को लेकर भी आलोचना की गई।

आनंद शर्मा ने याद दिलाया कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज शरीफ के निमंत्रण पर पाकिस्तान गए थे। वहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर नहीं मिला ,यह  देश का अपमान है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के मामले में भी इस सरकार का रोडमैप स्पष्ट नहीं है। सीमा पर फायरिंग और सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं  लगातार बढ़ रही हैं।

अधिवेशन में इसके अलावा कई पार्टी नेताओं की तरफ से कई प्रस्ताव पेश किए जाने की संभावना है। मीडिया की खबर के अनुसार शाम 4 बजे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का समापन भाषण देंगे।

You cannot copy content of this page