शरीफ को सुपर राष्ट्रपति की तरह आदेश देता है सईद ?

Font Size

पाकिस्तानी सांसद ने हाफिज सईद को बताया फसाद की जड़

 

पूछा की क्या ये पाकिस्तान के लिए सोने के अंडे देता है ?

 

नई दिल्ली /लाहौर : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए आतंक के सरगना हाफिज सईद का फरमान उस देश के सुपर राष्ट्रपति की तरह होता है. चर्चा है कि सईद ने नवाज़ की पार्टी के ही एक सांसद को पार्टी से निकालने व उसके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है क्योंकि पार्टी के एक सांसद ने मुंबई आतंकी हमले के मुख्य षड्यंत्रकर्ता और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को संरक्षण देते रहने को लेकर अपनी सरकार पर ही सवाल खड़े कर दिया है.

बताया जाता है कि नवाज़ की पार्टी  पीएमएनएल के उक्त सांसद ने आतंकवादी सईद को ही सारी फसाद का जड़ बताया है. उन्होंने इसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान के अलग-थलग पड़ने का मुख्य कारण बताया है .

क्यों संरक्षण देते हैं ?

पाकिस्तानी मोडिया के सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तानी नेशनल असेम्बली की विदेश मामले पर स्थाई समिति की गुरुवार को एक बैठक हुई. इस बैठक में पीएमएल-एन के सांसद राणा मोहम्मद अफजल ने दो टूक शब्दों में पूछा कि हम यानि (पाकिस्तान) हाफिज सईद का संरक्षण क्यों कर रहे हैं. हमारे लिए ये आतंकी कौन से सोने के अंडे दे रहा है ? उन्होंने कहा कि जब हम हाफिज सईद को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं . उक्त पाकिस्तानी सांसद ने समिति में सीधा सीधा कहा  कि हमारी विदेश नीति की प्रभावी क्षमता (कमी ) अभी पता चल रही है.

सांसद अफजल ने अपने विदेश दौरे के दौरान विभिन्न देशों के द्वारा उनसे पूछे गए सवाल का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत ने जमात-उद-दावा प्रमुख के बारे में दुनिया में ऐसा माहौल तैयार कर दिया है कि कश्मीर पर होने वाली किसी भी बैठक के दौरान विदेशी प्रतिनिधि सईद के नाम का जिक्र पाकिस्तान और कश्मीर के बीच विवाद के विषय के रूप में बारबार करते हैं.

 

फ्रांस की सरकार ने क्या पूछा ?

 

उल्लेखनीय है कि उक्त नेता ने अभी हाल ही में फ्रांस यात्रा की थी और वहाँ की सरकार व राजनेताओं से मुलाकात की थी. उस बैठक में भी उनसे कश्मीर के बिगड़ते हालात के बारे में पूछा गया था. उन्होंने कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा सईद का नाम बार-बार लिया गया क्योंकि उसे अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर कुख्यात आतंकी कहा जाता है.

 

पाक सरकार में पैठ

सूत्र कहता है कि आतंकवादियों के इस सरदार सईद की पाकिस्तानी सरकार व सेना में इतनी पैठ है कि उस बैठक में किसने क्या कहा इसकी पूरी खबर उसे मिल गयी. बताया जाता है कि उक्त सांसद अफजल की इस टिप्पणी से नाराज हाफिज सईद ने पीएम नवाज़ शरीफ से सत्तारूढ़ पार्टी के ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है. सईद ने कहा कि मैं नवाज शरीफ को उनके बेवकूफ दोस्तों से दूर रहने की चेतावनी देता हूं, जो कश्मीर के मामले को नुकसान पहुंचा रहे हैं. सईद ने उस पर यह कह कर आरोप लगाया  है कि उसका जरूर कोई छुपा हुआ एजेंडा होगा.  प्रधानमंत्री को पता लगाना चाहिए.

सईद ने कहा कि ऐसे तत्व पाकिस्तानी सेना और असैन्य सरकार के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं. यह देश के लिए खतरनाक होगा. खबर है कि सईद ने प्रधानमंत्री शरीफ से यह भी कहा है कि वे अगले महीने सेवानिवृत्त हो रहे सेना प्रमुख राहील शरीफ के कार्यकाल का विस्तार करें. यानि बात यहाँ तक है कि सेना प्रमुख को सेवा विस्तार देने के लिए भी अब वही कहते है. इससे वर्त्तमान पाक सेना प्रमुख राहिल शरीफ व  सईद  के बीच गठबंधन के संकेत मिलते हैं.

You cannot copy content of this page