निगम आयुक्त ने कचरा निस्तारण व्यवस्था की समीक्षा की

Font Size

इकोग्रीन एनर्जी के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित

26 वार्डों में परियोजना लागू 

गुरूग्राम, 8 मार्च। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने आज गुरूग्राम में एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन करने वाली कंपनी इकोग्रीन एनर्जी के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा परियोजना के बारे में जानकारी ली।
    कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित अग्रवाल ने निगमायुक्त को बताया कि गुरूग्राम और फरीदाबाद दोनों शहरों की कचरे की समस्या के समाधान के लिए सरकार द्वारा एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना के तहत उन्हें कार्य सौंपा गया है। कंपनी द्वारा घर-घर से कचरा एकत्रित करके बंधवाड़ी स्थित प्लांट में ले जाया जाएगा, जहां पर कचरे से बिजली पैदा की जाएगी तथा ऑरगैनिक खाद तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा गुरूग्राम के 26 वार्डों में घर-घर से कचरा एकत्रित करने की सुविधा शुरू कर दी गई है तथा 31 मार्च तक सभी वार्डों को कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सैंकेंडरी कलैक्शन प्वाईंट तथा कलैक्शन प्वाईंट के कार्य पर भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बंधवाड़ी में लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है तथा यह जल्द ही चालू हो जाएगा। कचरे में से निकलने वाले लीचेट को ट्रीट करके उससे प्राप्त होने वाले पानी को प्लांट में प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा कचरे से संबंधित शिकायत के लिए कॉल सैंटर की स्थापना की गई है। कोई भी नागरिक कचरे से संबंधित शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1800-102-5952 पर संपर्क कर सकता है। 
    निगमायुक्त ने कंपनी अधिकारियों से कहा कि वे घर-घर से कचरा उठाने की सुविधा के तहत सभी घरों को जल्द से जल्द कवर करें तथा नागरिकों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान भी तत्परता से करें। उन्होंने कहा कि हर कार्य की एक समयसीमा निर्धारित करके उन्हें बताएं तथा पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखें। हमारा लक्ष्य जनता को बेहतर सुविधाएं देना है। 
    इस मौके पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डा. गौरव अंतिल, एसई एनडी वशिष्ठ, सीटीपी आरके सिंह, कार्यकारी अभियंता गोपाल कलावत, इकोग्रीन एनर्जी से राजेश कुरूप, सुवेन्दु एवं रवि 

You cannot copy content of this page