मेरी कौशल उड़ान (मेरा कौशल-मेरा अभिमान) कार्यक्रम आज

Font Size

–    नगर निगम गुरूग्राम एवं जॉली-तुली मेकओवर द्वारा आयोजित किया जाएगा कार्यक्रम
–    सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में होगी मनमोहक प्रस्तुति
–    बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ बेटियों को कुशल बनाने का दिया जाएगा संदेश
–    मेकओवर, रैम्प वॉक, बैंड, डांस, सैल्फ डिफैंस टिप्स सहित कई गतिविधियां होंगी आयोजित
गुरूग्राम, 9 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम एवं जोली-तुली मेकओवर के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार, 10 मार्च को शाम 7 बजे सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में ‘मेरी कौशल उड़ान (मेरा कौशल मेरा अभिमान)’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटियों को कौशल रूप से सक्षम बनाने का संदेश देगा।
    इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के प्रवक्ता एस एस रोहिल्ला ने बताया कि कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संस्थाएं भागीदार रहेंगी। इनमें वूमैन एम्पावरमैंट सेफ्टी-सिक्योरिटी (वेस्स) फाऊंडेशन तथा वार्म फाऊंडेशन सहित अन्य संस्थाएं शामिल हैं। प्रवक्ता ने बताया कि नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव का लक्ष्य भी सामाजिक एवं जनभागीदारी को अधिक से अधिक रखने का है। इसी के तहत इस बार का कार्यक्रम विभिन्न सामाजिक संस्थाएं मिलकर एक मंच पर कर रही हैं। कार्यक्रम में एंट्री पूरी तरह से नि:शुल्क है तथा इसके लिए किसी प्रकार का निमंत्रण-पत्र या टिकट लेने की आवश्यकता नहीं है। 
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की सफलता के लिए जोली-तुली मेकओवर की संचालिका जसप्रीत कौर तुली उर्फ जोली-तुली पिछले दो माह से विभिन्न एनजीओ में पढऩे वाली लड़कियों को मेकओवर का प्रशिक्षण दे रही हैं। यही लड़कियां ओपन एयर थिएटर के मंच पर मेकओवर में अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगी तथा रैम्प वॉक में जलवे बिखेरेंगी। जॉली द्वारा मेकओवर में प्रशिक्षित लड़कियां विभिन्न ब्यूटी पार्लरों में कार्यरत हैं तथा अपनी जीविका चला रही हैं। इसके साथ ही अन्य आकर्षणों में डांस, सिंगिंग, बैंड, ब्यूटी टिप्स, सैल्फ डिफैंस टिप्स सहित अन्य आकर्षण शामिल हैं। 
    जोली-तुली मेकओवर की हैड जसप्रीत कौर तुली उर्फ जोली-तुली के अनुसार ‘समाज में एक ऐसा वर्ग भी है, जो अपने बच्चों को समाज की मुख्य धारा में आगे नहीं ला पाता। मां-बाप अगर झाडू-पौछा आदि कार्य करते हैं, तो वे अपने बच्चों को भी यही करने के लिए कहते हैं। ऐसे परिवारों की लड़कियों की पहचान करके वे उन्हें मेकओवर का नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही हैं, ताकि वे विभिन्न ब्यूटी पार्लरों में कार्य करके अपनी बेहतर जीविका चला सकें। उन्हें खुशी है कि नगर निगम गुरूग्राम ने उन्हें यह कार्यक्रम आयोजित करने का मौका दिया है’।
वैस्स फाऊंडेशन की हैड वीणा गुप्ता कार्यक्रम के दौरान सैल्फ डिफैंस के टिप्स देंगी। वे पिछले काफी लम्बे समय से लड़कियों को सैल्फ डिफैंस में प्रशिक्षण दे रही हैं। उनका मानना है कि महिलाएं आर्थिक, सामाजिक और शारीरिक रूप से अगर सक्षम होंगी तो हमारा देश और अधिक तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा। आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। इस कार्यक्रम से इस अभियान को और अधिक गति मिलेगी। 
    उल्लेखनीय है कि शहर में कला-संस्कृति को बढ़ावा देने, कलाकारों को बेहतरीन मंच उपलब्ध करवाने, आमजन को स्वच्छ मनोरंजन नि:शुल्क प्रदान करने तथा शहर के नागरिकों की भागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा प्रत्येक शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page