प्रदेश के बजट में पहली बार 15 हजार करोड़ रुपए की बचत : मनोहर लाल

Font Size

चंडीगढ़, 4 मार्च :  हरियाणा सरकार ने प्रदेश के कुल एक लाख करोड़ रुपए के बजट में से 85 हजार करोड़ रुपए में सभी विकास योजनाओं व आवश्यक खर्च को पूरा कर लिया है तथा पहली बार 15 हजार करोड़ रुपए की सरकार द्वारा बचत की गई है। यह राशि जनता के खून-पसीने की कमाई है और इसको विकास कार्यों पर ही खर्च किया जाएगा।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज भिवानी के ढिग़ावा मंडी में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जेपी दलाल द्वारा आयोजित सम्मान रैली में विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय बचत तो दूर की बात, सार्वजनिक धन राशि का जमकर दुरुपयोग किया जाता था। 

उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में वह पांचवी बार आए हैं। इस क्षेत्र में उनके द्वारा घोषित 100 से अधिक घोषणाओं पर सैंकड़ों करोड़ की राशि खर्च की जा चुकी है। आने वाले दिनों मेंं भी विकास का यह दौर बदस्तूर जारी रहेगा। उन्होंने लोहारू को धरती पुत्रों का इलाका बताते हुए कहा कि प्रदेश के अन्न उत्पादन और देश की रक्षा सेवाओं में यहां के नौ जवानों का अहम योगदान है। पहले नहरी पानी की आपूर्ति के मामले में लोहारू के साथ भेदभाव की नीति अपनाई जाती रही। कुछ नेता स्वार्थवश यहां के हिस्से के पानी को अपने क्षेत्र में रोक लिया करते थे। हमारा संकल्प है कि भविष्य में भी लोहारू की नहरों में पानी की आपूर्ति बंद नहीं होगी।

उन्होंने मंच से खुला ऐलान किया कि लोहारू क्षेत्र की नहरों में पानी अब रूकेगा नहीं। इस इलाके में करीब 30 साल के बाद नहरों की टेल तक पानी आया है, जो कि यहां के रेतीले इलाके में खेती करने वाले मेहनतकश किसानों के लिए वरदान से कम नहीं है। जेपी दलाल द्वारा हलके के विकास के लिए रखी गई मांगों को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने साढ़े दस करोड़ रुपए की लागत से राजस्थान की सीमा के साथ लगते हुए गांवों में सडक़ों को पुनर्निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने जनसभा को संबोधित करने से पहले अनुमानत: 50 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो चुकी और नई बनने वाली विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इनमें से 12 परियोजनाएं बिजली, पानी व शिक्षा से संबंधित हैं। श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश का सम्मान विकास किया जा रहा है। नौकरियों में पारदर्शिता व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाते हुए वर्तमान सरकार ने पूर्णत: सुशासन की स्थापना की है। 

    मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बिजली बिलों की अदायगी के बाद प्रदेश की विद्युत आपूर्ति कंपनियों का घाटा 35 प्रतिशत से घटकर अब 22 प्रतिशत रह गया है। जिस क्षेत्र में लाइन लॉस 20 प्रतिशत से कम है, वहां 24 घंटे बिजली दी जा रही है। उन्होंने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि इस योजना के तहत किसानों को 20 हजार रुपए की प्रति एकड़ की दर तक मुआवजा दिया जा रहा है। जनसभा में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से वंचित महिलाओं को 48 घंटों में गैस का सिलेंडर दिलवाने के जिला प्रशासन को आदेश दिए। 

इस मौके पर रैली में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, रैली के संयोजक भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जयप्रकाश दलाल, पशुधन विकास बोर्ड के चेयमरैन ऋषि प्रकाश Ÿमाा, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार, सोमवीर सांगवान, मुकेश गौड़, मनीष मित्तल, भाजपा जिला प्रधान नंदराम धानिया, रामकिशन शर्मा ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर बाढड़ा के विधायक सुखविंद्र सिंह मांढ़ी, बवानीखेड़ा के विधायक बिशंभर वाल्मीकि, भिवानी के विधायक घनश्याम दास सर्राफ, नारनौल के विधायक ओमप्रकाश यादव, हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, ओएसडी कैप्टन भूपेंद्र सिंह, प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी सहित अनेक अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी व कार्यकत्र्ता मौजूद थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page